किसानों को फसल बीमा के प्रति जागरूक करेगी वैन #news4
July 1st, 2022 | Post by :- | 80 Views

ऊना : आजादी का अमृत महोत्सव के तहत तीसरे फसल बीमा सप्ताह के उपलक्ष्य में शुक्रवार को उपायुक्त राघव शर्मा ने जिला मुख्यालय से किसान जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह किसान वैन सात जुलाई तक ऊना के विभिन्न गांवों का दौरा करके किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। राघव शर्मा ने बताया कि इस वैन ने शुक्रवार को ऊना, मैहतपुर, रायपुर सहोड़ां, संतोषगढ़, टाहलीवाल, दुलैहड़, हरोली, घालूवाल, झलेड़ा, बसाल, डेरा बाबा रूद्रानंद, कुरियाला, बरनोह, समूर, जोगीपंगा, सासन, मंदली, बीहडू व रायपुर में लोगों को फसल बीमा योजना के बारे में जागरूक किया।

राघव शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत साल में दो बार खरीफ और रबी मौसम की मुख्य फसलें जैसे मक्की, धान व गेहूं का बीमा किया जाता है। किसान मक्की व धान की फसल का बीमा 15 जुलाई तक करवा सकते हैं। इस योजना के तहत किसान की ओर से देय प्रीमियम की राशि 24 रूपये प्रति कनाल है व बीमित राशि 1200 रुपये प्रति कनाल है। जिन किसानों के कृषि कार्ड बने हैं, उनकी फसलों का बीमा संबंधित बैकों के माध्यम से किया जाता है लेकिन जिनके कृषि कार्ड नहीं बने हैं, वे अपनी फसलों का बीमा किसी भी नजदीकी लोकमित्र केंद्र के माध्यम से करवा सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड, जमाबंदी, बैंक पासबुक, मोबाइल फोन नंबर, फसल बुवाई घोषणा पत्र आदि दस्तावेज अनिवार्य है।

राघव शर्मा ने बताया कि फसलों को होने वाले नुकसान की जानकारी 72 घंटे के भीतर टोल फ्री नंबर 1800-116-515 व दूरभाष नंबर 0172-2538046 अथवा ईमेल पर दे सकते हैं।

इस अवसर पर उप निदेशक कृषि कुलभूषण धीमान, जिला कृषि अधिकारी डा. रमेश लाल, कृषि बीमा कंपनी के प्रतिनिधि कैप्टन मोहन कुमार व अंकित कुमार सहित अन्य उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।