वास्तु / कर्पूर, देशी घी, चदंन, लोबान और गुग्गल के धुएं से घर में बढ़ती है सकारात्मकता
April 13th, 2020 | Post by :- | 104 Views

जिन घरों में गंदगी रहती है, साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है, वहां वास्तु दोष बढ़ते हैं। वास्तु दोषों की वजह से घर में रहने वाले लोगों के विचारों में नकारात्मकता अधिक रहती है। नकारात्मक विचारों की वजह से कार्यों में सफलता नहीं मिल पाती है और मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार वास्तु दोष दूर करने के लिए घर में रोज कर्पूर, देशी घी, चदंन, लोबान और गुग्गल का धुआं करना चाहिए।

इन पांच चीजों के धुएं से बढ़ती है सकारात्मकता

घर की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने के लिए हर रोज घर में 5 पवित्र चीजों का धुआं कुछ देर के लिए फैलाना चाहिए। ये पांच चीजें हैं कर्पूर, देशी घी, चदंन, लोबान और गुग्गल। गाय के गोबर से बना एक कंडा जलाएं और जब उसमें धुआं निकलना बंद हो जाएं, तब ये पांचों चीजें कंडे के अंगारों पर डाल दें। इसके बाद सावधानी रखते हुए इस धुएं को घर में फैलाएं। इस तरह धूप देने से घर में देवी-देवताओं की कृपा भी मिल सकती है।

ये पांचों ही चीजें पवित्र मानी गई हैं और इनसे निकलने वाला धुआं घर का वातावरण पवित्र करता है। सूक्ष्म कीटाणु नष्ट होते हैं और वास्तु दोषों का असर खत्म होता है। सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। इसके धुएं से घर की दुर्गंध भी दूर होती है। ये पांचों चीजें बाजार में आसानी मिल सकती हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।