समाज सेवा के लिए तत्पर वीर मंडल संस्था
August 26th, 2019 | Post by :- | 170 Views

मंडी, 26 अगस्त: किसी भी कार्य को करने के लिए हर इंसान में जज्बा होना चाहिए और जज्बे के साथ जब किसी कार्य को एकजुटता से किया जाए तो वह समाज के लिए प्रेरणा बनता है। इसका जीता जागता उदाहरण बंगला मोहल्ला मंडी की वीर मंडल संस्था है। समाज सेवा से जुड़ा कोई भी कार्य हो इस संस्था के लोग सदैव घर से निकल कर सेवा के लिए तत्पर रहते हैं

हाल ही में भारी वर्षा के कारण मंडी शहर के ब्यास तट से सटे मन्दिरों में काफी मात्रा में स्लिट आ गई थी। मंडी स्थित बंगला मोहल्ला के वीर मंडल से जुड़े निवासियों ने शिवा बावली, धोबीघाट, शनि मन्दिर, ताम्ब्रपति महादेव, हनुमान मन्दिर व हनुमानघाट में स्लिट हटाने के साथ-साथ आसपास की सफाई कर जहां लोगों को प्रेरित किया वहीं स्वच्छता की अलख जगाई।
उक्त स्थानों पर अलग्-अलग सफाई टीमें बनाकर कर 10 घंटे तक कार्य किया और इन स्थलों को पूरी तरह स्लिट मुक्त कर दिया। शिवा बावली की सफाई दल का मुख्य उद्देश्य रहा क्योंकि इस बावली से प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग प्राकृतिक पेयजल का उपयोग करते हैं। बावली से स्लिट निकालकर ब्लीचिंग पाउडर डालकर दो बार बावली की सफाई कर शुद्व पेयजल लोगों को मुहैया करवाया।
वीर मंडल के प्रधान चन्द्र शेखर का कहना है कि हम सभी मंडी वासियों का नैतिक कर्तव्य है कि हम छोटी काशी को स्वच्छ बनाए रखने में अपना पूर्ण योगदान दें। उन्होंने कहा स्वच्छता मिशन भी तभी कामयाब होगा जब हम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ कूड़ा करकट इधर-उधर न फैंके।
स्वच्छ भारत के निर्माण के लिए हम सभी एक जुट होकर एक साथ कार्य करें । आपसी सहभागिता से अधिक से अधिक पेड़ लगाना, कचरा मुक्त वातावरण बनाकर स्वच्छ भारत का निर्माण संभव है।उन्होंने नगरवासियों से आग्रह किया कि स्वच्छता मिशन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर छोटी काशी से विख्यात मंडी शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने में अपना पूर्ण सहयोग दें।
सफाई के दौरान संस्था से जुड़े नरेश वैद्य, ठाकुर प्रसाद, हरीश वैद्य, कीर्ती वैद्य, किशन चन्द, गरीष कपूर, नेत्र लाल शर्मा, हेमन्त कपूर सहित शहर के अन्य लोगों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।