मालरोड के फुटपाथ पर सजती है सब्जी मंडी #news4
November 15th, 2021 | Post by :- | 94 Views

सोलन शहर के फुटपाथ पर वाहनों व दुकानदारों का कब्जा है। वहीं पैदल चलने वाले लोगों को सड़क पर चलना पड़ता है। इससे यहां पर हादसे का खतरा भी बना रहता है। शहर के मालरोड की ही बात करें तो यहां पर बनाए फुटपाथ पर सब्जी मंडी सजती है। वहीं मुख्य मार्केट में तो कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे जगह सबलेट कर रखी है। हैरानी की बात है नगर निगम द्वारा केवल औपचारिकता के लिए अतिक्रमण हटाए जाने की मुहिम चलाई जाती है।

शहर के मालरोड, पुराने बस स्टैंड, चौक बाजार, गंज बाजार व राम बाजार में सबसे अधिक अतिक्रमण है। पुराने बस स्टैंड से कन्या विद्यालय तक लोक निर्माण विभाग ने करोड़ों रुपये खर्च करके फुटपाथ तो बनाए, लेकिन यहां पर वाहन ही पार्क रहते हैं। जो जगह बच जाती है वहां पर दुकानदारों ने सामान सजा रखा है। शाम साढ़े पांच बजे के बाद मालरोड पर यातायात बंद हो जाता है। इस दौरान फुटपाथ पर सब्जी मंडी सजी रहती है। 20 से अधिक दुकानें फुटपाथ पर लगी होती हैं। अतिक्रमण हटाओ मुहिम में भी निभाई जाती है औपचारिकता

नगर निगम व पुलिस प्रशासन की ओर से माह में एक या दो बार अतिक्रमण हटाए जाने की मुहिम शुरू की जाती है, लेकिन यह महज औपचारिकता ही होती है। आमतौर पर पुराने डीसी चौक से अतिक्रमण का अभियान शुरू किया जाता है। जब तक निगम की टीम पुराने बस स्टैंड तक पहुंचती है इतनी देर में मुख्य बाजार से दुकानदार अतिक्रमण हटा लेते हैं। दुकानदारों पर नहीं होती कार्रवाई

नगर निगम केवल सड़क किनारे बैठे लोगों पर ही कार्रवाई करता है। अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर कोई कार्रवाई नहीं होती है। मुख्य बाजार में दुकानों के बाहर लटके जूते लोगों के सिर से टकराते रहते हैं। मुख्य बाजार की तीन मीटर चौड़ी गली दिन के समय एक मीटर ही रह जाती है। शहर से समय-समय पर अतिक्रमण हटाया जाता है। अतिक्रमण हटाए जाने के लिए ठोस नीति बनाई जाएगी। इसके लिए प्रस्ताव नगर निगम की आगामी बैठक में पेश किया जा रहा है।

– पूनम ग्रोवर, महापौर नगर निगम सोलन। शहर में अतिक्रमण हटाए जाने का कार्य नगर निगम का है। निगम के साथ कानून व्यवस्था देखने के लिए पुलिस जाती है।

अशोक वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक। अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जाना चाहिए ताकि भविष्य में वे फिर से अतिक्रमण न करें। नियमित रूप से अतिक्रमण हटाया जाना चाहिए व अतिक्रमण हटाने के लिए आने वाले कर्मचारियों को बदलकर भेजना चाहिए।

कुशल जेठी, अध्यक्ष व्यापार मंडल सोलन।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।