बीड़-बिलिंग मार्ग पर व्यू प्वाइंट होंगे विकसित: डीसी
July 24th, 2019 | Post by :- | 550 Views

पर्यटन विभाग को सर्वें करने के दिए निर्देश पैराग्लाइडिंग के टेक आफ तथा लेंडिंग प्वाइंट की भूमि का अधिग्रहण होगा
धर्मशाला, 24 जुलाई: उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि बीड़-बीलिंग के सौंदर्यीकरण के लिए प्लान तैयार किया गया है इसके तहत बीड़ तथा बिलिंग मार्ग पर विभिन्न जगहों पर व्यू प्वाइंट तथा आश्रय स्थल विकसित करने के लिए सर्वे तैयार करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं ताकि पर्यटक कुछ क्षणों के लिए ठहराव के साथ साथ घाटी के सौंदर्य को निखार सकें इसके साथ ही बीड़ तथा बिलिंग के बीच हर तीन किलोमीटर पर सुलभ शौचालय भी विकसित किए जाएंगे।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बुधवार को बीड़ बिलिंग में पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ नई राहें नई दिशाएं कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पैराग्लाईडिंग के लिए दुनिया के सबसे बेहतर स्थलों में एक है तथा प्रदेश सरकार इसे और बेहतर बनाने तथा यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित करने करने पर जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि नई राहें नईं मंजिले कार्यक्रम के तहत कांगड़ा जिला के बीड़ बिलिंग को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए प्लान तैयार किया गया है।
उन्होंने कहा कि बीड़-बीलिंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित करने के साथ ही पैराग्लाईडर्स एवं दर्शकों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग के टेक आफ प्वाइंट तथा लेंडिंग प्वाइंट के लिए निजी भूमि का अधिग्रहण भी शीघ्र किया जाएगा। इस के लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त ने कहा कि लेंडिंग नो कंस्ट्रक्सन जोन में किसी भी तरह के निर्माण कार्य पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा तथा इसकी निगरानी के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि बिलिंग में पेयजल की उचित व्यवस्था के लिए एसडीएम बैजनाथ को निर्देश दिए गए हैं कि आईपीएच विभाग के अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक आयोजित कर बिलिंग में पेयजल सुविधा के लिए कारगर कदम उठाए जाएं ताकि यहां पर्यटकों को किसी तरह की पेयजल की असुविधा नहीं हो।
इससे पहले उपनिदेशक पर्यटन विभाग सुनयना ने नई राहें नई मंजिलें कार्यक्रम के तहत बीड़ बिलिंग के लिए तैयार की गई कार्ययोजना के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर एसडीएम बैजनाथ छवि नैंटा सहित पर्यटन विभाग के विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।