वीरेंद्र कंवर ने 5600 पौधे गोद लेकर कायम की मिसाल लखरूंह में 7 हेक्टेयर भूमि पर पौधारोपण की स्वयं देखभाल करेंगे ग्रामीण विकास मंत्री
July 24th, 2019 | Post by :- | 253 Views

ऊना – ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, मत्स्य एवं पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लखरूंह में 7 हेक्टेयर भूमि पर किए गए पौधारोपण को गोद लेकर मिसाल कायम की है। वीरेंद्र कंवर ने आज लखरूंह में पौधारोपण किया और 7 हेक्टेयर भूमि में लगाए जा रहे 5600 पौधों की देखभाल का जिम्मा लिया। उन्होंने कहा कि यहां पौधारोपण अभियान में लोगों की अभूतपूर्व भागीदारी रही है, जिसकी वह सराहना करते हैं। वह समय-समय पर यहां आएंगे और निरीक्षण करेंगे। उन्होंने केंद्रीय विद्यालय व स्टॉफ द्वारा किए गए पौधारोपण की भी प्रशंसा की।
इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जिला ऊना में इस वर्ष कुल 229 हेक्टेयर भूमि पर पौधे लगाए जा रहे हैं, जिसमें से 150 हेक्टेयर पर यह काम जन सहभागिता से किया जा रहा है। लखरूंह में जामुन, हरड़, भेड़ा जैसे औषधीय गुणों वाले पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वनों से जल मिलता है और जल से अन्न। प्रदेश में बरसात के मौसम के दौरान कुल 25 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से दो लाख पौधे जिला ऊना में लगाए जा रहे हैं।
ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि अगले वर्ष अकेले कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में जिला ऊना में पौधारोपण के लक्ष्य के बराबर पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने लोगों से वनों को आग से बचाने में भरपूर सहयोग देने की अपील की।
पौधों से साथ लगेगी नाम पट्टिका
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री से सीख लेते हुए लगभग 60 परिवारों ने 150 पौधों की देखभाल का प्रण लिया। उन्होंने कहा कि वह इन पौधों की देखरेख का जिम्मा लेते हैं। इस पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पौधों के साथ व्यक्ति के नाम की पट्टिका भी लगाई जाएगी, ताकि वह इस बात से गौरवान्वित महसूस कर सकें।
यह रहे उपस्थित
इस अवसर पर प्रदेश भाजपा किसान मोर्चा सचिव मदन राणा, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य चरणजीत शर्मा, कुटलैहड़ भाजपा महामंत्री चरणजीत शर्मा तथा कैप्टन प्रीतम डढवाल, जिला भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष सूरम सिंह, राजेंद्र कुमार, राजू राणा, पवन कुमार शर्मा, शमशेर, राम सिंह, प्रकाश, विक्की के साथ-साथ वन विभाग के एसीएफ राहुल शर्मा, आरओ संदीप कुमार, वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सतिंदर ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।