कोरोना के खिलाफ जंग, यूपी से बंगाल तक कई राज्यों में स्कूल बंद #news4
January 2nd, 2022 | Post by :- | 86 Views

कोरोनावायरस (Coronavirus) और इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यह अब देश के 23 राज्यों में फैल चुके हैं। दिल्ली और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। कई राज्‍य सरकारें अपने यहां पाबंदियां लगा रही हैं। इस बीच दिल्ली, उत्‍तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और हरियाणा में स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया है।
खबरों के अनुसार, ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले और खतरे को ध्यान में रखते हुए देश की राजधानी दिल्ली में सरकार ने यलो अलर्ट जारी किया है। यहां गाइडलाइन के अनुसार सभी स्कूलों और कॉलेजों को अगले आदेश तक बंद करने का निर्णय लिया गया है। वहीं हरियाणा सरकार ने भी सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है।

कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बीच ओडिशा सरकार ने सोमवार से विद्यालयों में पहली से 5वीं तक की कक्षाओं को फिर से खोलने का अपना फैसला वापस लिया। विद्यालय और जन शिक्षा मंत्री एसआर दास ने एक बयान में कहा कि अधिकारियों ने राज्य के विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया और हितधारकों से बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया।

उन्होंने कहा, कोविड-19 के मामलों में दैनिक वृद्धि और राज्य में अभिभावकों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर हमने तीन जनवरी से विद्यालयों में पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं फिर से नहीं खोलने का निर्णय लिया है।

वहीं पश्चिम बंगाल में ममता सरकार ने भी रविवार को नई पाबंदियों का ऐलान किया। बंगाल में कल यानी सोमवार से सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, स्पा, सैलून, ब्यूटी पार्लर, चिड़ियाघर और मनोरंजन पार्क बंद रहेंगे। हालां‍कि महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच भी वहां स्कूल बंद करने का फैसला नहीं किया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।