बचे हुए फलों और सब्ज़ियों के छिलकों को इस्तेमाल करने के तरीक़े #news4
January 7th, 2022 | Post by :- | 290 Views

बचे हुए फलों और सब्ज़ियों के छिलकों को कूड़ेदान में डालने से पहले, थोड़ा रूकें और सोचें कि क्या इनका उपयोग किया जा सकता है? जवाब हैं हां, अगर आपको नहीं पता है तो हम आपको बता रहे हैं कि आप उनका इस्तेमाल बहुत सारे तरीक़ों से कर सकते हैं. हालांकि उन तरीक़ों को जानने के लिए आप इन आटर्किल को पढ़ लें:

आंखों की थकान मिटाने में कारगर

आलू के छिलकों में एंजाइम और विटामिन सी होता है, और ये दोनों डार्क, पफी और थकी हुई आंखों को आराम पहुंचाने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. आलू के छिलकों को 10 से 15 मिनट के लिए फ्रिज़ में रख दें. एक बार जब वे ठंडे हो जाएं, तो धीरे से छिलकों को अपनी आंखों के ऊपर और आसपास की जगह पर रखें. 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. आपको अंतर साफ़ पता चलेगा.

दांतों को सफ़ेद करें

अपने दांतों को केले या संतरे के छिलकों के अंदरूनी भाग से रगड़ें, इससे दांतों के पीलेपन को कम करने में मदद मिलेगी. ये छिलके मैग्नीशियम, मैंगनीज़ और पोटैशियम से भरपूर होते हैं और आपके दांतों के इनैमल को रिचार्ज करने में मदद करते हैं, जिससे वे सफ़ेद और चमकदार बने रहते हैं.

कीट नाशक

संतरे या नींबू के छिलके कीड़े-मकौड़ों को दूर रखने में कारगर साबित होते हैं. संतरे और नींबू में पाई जानेवाली साइट्रस की गंध उन्हें एक प्राकृतिक कीटनाशक बनाती है, जिससे तिलचट्टे और पिस्सू जैसे कीट दूर रहते हैं. बस इन छिलकों को खिड़कियों और दरवाजों के पास या उन जगहों पर लगाएं जहां कीट अक्सर आते हैं.

बाथ सोक

संतरे और अंगूर के छिलकों में बहुत अच्छी ख़ूशबू होती है. आप खीरे के छिलकों को भी इसमें शामिल कर सकते हैं, जो आपको सौम्यता का एहसास कराएंगे. हालांकि इससे आपको ख़ूशबू नहीं मिलेगी, लेकिन उसके शीतलतावाले गुण शुष्क, परतदार या खुजली वाली त्वचा को आराम पहुंचाने में आपकी मदद करेंगे. आप कुछ ताज़े नींबू के छिलकों का भी उपयोग कर सकते हैं. वे त्वचा पर जमी गंदगी हटाने और त्वचा को निखारने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं.

अपनी त्वचा को स्क्रब और मॉइस्चराइज़ करें

बचे हुए फलों और सब्ज़ियों के छिलके आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत ढंग काम करते हैं. इसके लिए हमें इनमें मौजूद ऐंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषकतत्वों को धन्यवाद देना चाहिए, जो त्वचा को निखारने, एक्सफ़ॉलिएट और क्लीन करने में मदद करने के अलावा, वे अच्छे मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करते हैं. अपना प्राकृतिक फ़ेस स्क्रब बनाने के लिए संतरे के कुछ छिलकों को दो से तीन दिन तक धूप में सुखाएं. उसे दरदरा पीस लें और उसे दही और 1 टेबलस्पून शहद के साथ मिलाएं. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्क्रब करके अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें. अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए, अपने चेहरे पर एक एवोकाडो, पपीता या केले के छिलके के अंदुरूनी हिस्से को रगड़ें.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।