यूट्यूब कर क्या है शॉर्ट्स पोस्ट करने के नियम, कैसे मिलते हैं रुपए #news4
February 26th, 2022 | Post by :- | 264 Views

टीनएजर्स द्वारा सोशल मीडिया पर छोटे-छोटे वीडियो पोस्ट किए जाने लगे हैं और यह एक ट्रेंड भी बन गया है। सिर्फ वीडियो के माध्यम सेहजारों-लाखों में कमाई की जा रही है। हालांकि छोटे-छोटे वीडियो बनाने की शुरूआत चाइनीज एप टिक-टॉक से हुई थी। लेकिन इसके बाद कई सारीएप्लीकेशन आ गई और अन्य एप्लीकेशन ने भी शॉर्ट वीडियो का फीचर लॉन्च कर दिया है। वीडियो कंटेंट के लिए यू-ट्यूब सबसे बड़ा सोर्स है।

जहां पर बड़े और छोटे वीडियो दोनों से ही पैसा कमाया जा सकता है। यूट्यूब का नया फीचर youtube Shorts काफी ट्रेंड में है। इंस्‍टाग्राम को टक्‍कर देने के लिए यह यूट्यूब ने यह फीचर निकाला है।

आइए जानते हैं क्‍या है यूट्यूब शॉर्ट्स ?

यूट्यूब द्वारा लॉन्‍च youtube Shorts के लिए अलग से कोई एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। यह यूट्यूब एप्लीकेशन पर ही उपलब्ध है। जिसका इस्तेमाल फिलहाल लॉन्ग वीडियो देखने के लिए किया जाता है।

– Youtube Shorts पर दो तरह के वीडियो उपलब्‍ध किए जा सकते हैं। पहला नए कैमरा टूल्स का इस्तेमाल करते हुए 15 सेकंड का वीडियो बना सकते हैं। दूसरा यदि आप कैमरा टूल को एक्सेस नहीं कर सकते हैं तो 60 सेकंड का वर्टिकल वीडियो अपलोड किया जा सकताहै। इसमें टाइटल और डिस्क्रिप्शन में हैशटैग के साथ #shorts लिखना होगा। इससे पहचाना जाएगा।

कैसे पहचाने शॉर्ट्स कैमरा मिला या नहीं ?

– इसके लिए Youtube ऐप खोलें और ‘+’ आइकन का बटन दबाएं।

– वीडियो सिलेक्‍ट करें।

– यदि आपको ‘शॉर्ट्स वीडियो बनाएं’ का ऑप्शन दिखता है तो मतलब आपके पास शॉर्ट्स कैमरे का एक्‍सेस है। और आप अपना पहला शॉर्ट्सवीडियो बना सकते हैं। जब तक इसका अगला वर्जन नहीं आ जाता तभी तक यह प्रक्रिया फॉलो करना पड़ेगी। इसके बाद आप शॉर्ट्स कैमरा टूल्सका इस्तेमाल कर सकेंगे।

Youtube Shorts Fund क्‍या है?

टीनएजर्स को यूट्यूब पर प्रेरित करने के लिए Youtube Shorts Fund के नाम से Youtube ने 100 मिलियन डॉलर का शॉर्ट फंड भी लॉन्च किया है। यूट्यूब अपने वीडियो क्रिएटर को चैनल पर ऑडियंस एंग्‍जमेंट और सब्सक्रिप्शन को देखते हुए शॉर्ट बोनस देगा। लेकिन पैसा कमाने के लिए क्रिएटर्स को टर्म्स और कंडीशन के अनुसार चैनल को मोनेटाइज करना रहेगा।

Youtube Shorts Video से 7 तरीके से आप पैसा कमा सकते हैं –

1. शॉर्ट्स फंड में से
2.गूगल एडसेंस से मोनेटाइज करके।

3. चैनल मेम्बरशिप को बेचकर।

4.स्पॉन्सर्ड वीडियो बनाकर।

5.प्रमोशन करके।

6. मर्केंडाइज सेलिंग करके और

7.अफिलिएट मार्केटिंग करके।

YouTube यूजर्स किस पर बना सकते हैं वीडियो जिससे वे पैसा कमा सकते हैं –

– सच पर आधारित टॉपिक।
– जनरल नॉलेज टॉपिक।
– वॉलग टॉपिक।
– हेल्थ टॉपिक।

– मोटिवेशनल टॉपिक।

– टिप्‍स एंड टि्रक्‍स।

– मूवी रिव्‍यू।

– डांस टिप्‍स।

कैसे बचें YouTube Shorts पर गानों के क्‍लेम से और क्‍या है पॉलिसी

यूट्यूब शॉर्ट्स के कैमरा ऑप्शन में जाते हैं तो आपको वहां पर म्यूजिक का ऑप्शन दिखेगा। जितना गाना आपको म्यूजिक ऑप्शन में है उस पर कोई कॉपीराइट क्लेम नहीं होगा। लेकिन अलग से वीडियो बनाकर उस पर अलग से सॉन्ग जोड़ते हैं तो आपको कॉपीराइट क्लेम हो सकता है।

– अगर कोई पहले से ही लिस्‍टेड लेकिन अलग से वीडियो बना रहे हैं तो भी आपको कॉपीराइट क्लेम मिल सकता है। इसलिए इस तरह का वीडियो बनाने से बचें।

– इस वॉच टाइम से फर्क नहीं पड़ेगा आपके सब्सक्राइबर कितने हैं। वह मायने रखेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।