सैल्यूलाइट क्या है? कैस्टर ऑयल से कैसे मिलेगी निजात-पूरी डिटेल
May 13th, 2020 | Post by :- | 210 Views

माहिलाएं अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। इन दिनों महिलाएं सैल्यूलाइट की समस्या झेल रही हैं। सैल्यूलाइट की परेशानी की वजह से लड़कियों को शॉर्ट ड्रेस पहनने में काफी परेशानी आती हैं। सैल्यूलाइट में स्किन पर काफी डिंपल आ जाते है जो देखने में काफी भद्दे लगते है।

सैल्यूलाइट की परेशानी जाघों के नीचे, हिप के नीचे होती है। लड़कियां इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं, लेकिन फिर भी इस परेशानी से मुक्ति नहीं मिलती हैं। चलिए जानते है कि कैसे सैल्यूलाइट की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

क्यों होता है सैल्यूलाइट

सैल्यूलाइट शरीर में विषैले तत्वों के कारण होता है। सैल्यूलाइट की वजह से स्किन की लचक कम हो जाती है। इसके बाद धीरे धीरे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता हैं। जिसकी वजह से सैल्यूलाइट हो जाता है। सैल्यूलाइट को कम करने के लिए फल सब्जियां का सेवन करना चाहिए।

कैस्टर ऑयल कैस्टर

ऑयल का इस्तेमाल बालों और स्किन की देखभाल के लिए किया जाता हैं। बता दें कि कैस्टर ऑयल की मदद से सैल्यूलाइट की पररेशानी से छुटकारा पाया जा सकता हैं। कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल ना केवल स्किन से सैल्यूलाइट की समस्या को कम करता है बल्कि चेहरे को ग्लोइंग भी बनाता है। अगर आप सैल्यूलाइट से परेशान है तो कैल्टर ऑयल से मसाज करना शुरु कर दें। कैस्टर ऑयल से मसाज करने से सैल्यूलाइट की परेशानी काफी हद तक खत्म हो जाएगी।

आम और केला

आम और केला खाने से शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ता है जिससे सैल्यूलाइट कम हो जाता हैं। सैल्यूलाइट को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा फल का सेवल करना चाहिए।

कॉफी स्क्रब

सैल्यूलाइट की परेशानी को कम करने के लिए कॉफी से स्क्रब करना चाहिए। स्क्रब करने से भी सैल्यूलाइट कम हो जाता हैं। नहाने से पहले बाथरुम में आप कॉफी से स्क्रब कर सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी का सेवन ना केवल हेल्द के लिए अच्छा है बल्कि ग्रीन टी से सैल्यूलाइट भी कम होता है। दिनभर में दो से तीन कप ग्रीन टी पीने से सैल्यूलाइट काफी हद तक कम हो जाता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।