WhatsApp का बड़ा फैसला, आपके मैसेज फॉरवर्ड करने पर लग सकता है ब्रेक
April 7th, 2020 | Post by :- | 204 Views

अब तक आपको सोशल मीडिया चैटिंग ऐप WhatsApp पर मैसेज भेजने में कोई समस्या नहीं आती होगी. ज्यादातर व्हाट्सऐप पर मैसेज, मीम या वीडियो फॉरवर्ड करने वाले को सबसे ज्यादा अपडेट समझा जाता रहा है. लेकिन अब व्हाट्सऐप ने बड़ा फैसला ले लिया है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बीच चल रही गलत खबरों और अफवाहों पर नकेल कसने के लिए व्हाट्सऐप का ये फैसला आपको प्रभावित करने वाला है.

नहीं भेज पाएंगे एक से ज्यादा बार फॉरवर्ड मैसेज 
व्हाट्एसऐप की तरह से जारी बयान में कहा गया है कि अब कोई भी व्यक्ति किसी वायरल हो रहे मैसेज, मीम, फोटो या वीडिया को एक से ज्यादा लोगों को  फॉरवर्ड नहीं कर पाएगा. ये फैसला ऐसे अहम समय पर आया है जब पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है. कंपनी का कहना है कि कोरोना वायरस पर सही जानकारी की जगह गलत जानकारियों से लोग प्रभावित हो सकते हैं. बताते चलें कि इससे पहले व्हाट्सऐप ने किसी भी मैसेज को फॉरवर्ड करने की सीमा को 5 बार तक सीमित कर रखा था.

मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि हाल ही में कोरोना वायरस को लेकर कई तरह की अफवाह व्हाट्सऐप के जरिए फैलाई जा रही है. इसकी वजह से स्थानीय प्रशासन को इस महामारी से लड़ने में खासी परेशानी हो रही है. व्हाट्सऐप पर गलत सूचनाओं या अफवाह की समस्या सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में है. यही कारण है कि व्हाट्सऐप ने कड़ा कदम उठाते हुए फिलहाल किसी भी मैसेज को फॉरवर्ड करने की सीमा सिर्फ एक व्यक्ति या ग्रुप तक ही रखी है.

बताते चलें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर चल रही गलत सूचनाओं और अफवाहों से बचने की जरूरत है. आईटी मंत्रालय ने भी सभी मोबाइल और इंटरनेट कंपनियों से बैठक कर कहा था कि फॉरवर्ड मैसेज पर लगाम कसने की जरूरत है ताकि लोग गलत जानकारी की वजह से पैनिक न हो जाएं.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।