जनवरी 2023 में शुभ- विवाह मुहूर्त कब कब हैं #news4
December 13th, 2022 | Post by :- | 100 Views
Shadi ke muhurat January 2023 : नए साल 2023 में शादी के कुल 63 शुभ दिन उपलब्ध हैं। इन 63 दिन में आप जब चाहें विवाह कर सकते हैं। यदि हम जनवरी माह 2023 की बात करें तो इस माह में कुल 9 शुभ दिनांक उपलब्ध है। इन दिन शुभ मुहूर्त में आप जब चाहें विवाह कर सकते हैं लेकिन उससे पहले यदि आप चाहते हैं कि सबसे शुभ दिनांक कौनसी है तो उसके लिए लग्न, शुक्र और गुरु की स्थिति जरूर देंखे।
जनवरी 2023 के शुभ विवाह मुहूर्त : जनवरी माह में 15, 16, 18, 19, 25, 26, 27, 30 और 31 जनवरी को विवाह के शुभ मुहूर्त हैं यानी जनवरी में 9 शुभ दिन उपलब्ध हैं।
नोट : आप चाहें तो इनमें से किसी भी दिन शुभ मुहूर्त निकाल कर शादी कर सकते हैं। विवाह के पूर्व योग, नक्षत्र और लग्न भी देख लें कि इन तारीखों में से कौन सा दिन ज्यादा शुभ है।
3. गोधुली वेला : शादी करने के लिए अभिजीत मुहूर्त और गोधुली वेला को सबसे शुभ माना गया है।
4. विवाह के लिए अनुकूल तिथियां- द्वितीया तिथि, तृतीया तिथि, पंचमी तिथि, सप्तमी तिथि, एकादशी तिथि और त्रयोदशी तिथि विवाह के लिए शुभ होती है।
5. शुभ तारा : विवाह के समय शुक्र और बृहस्पति तारा उदय होना चाहिए।
6. शुभ योग : विवाह के लिए निम्नलिखित 3 योग शुभ माने जाते हैं। उपरोक्त वर्णित विवाह की दिनांक में जब भी ये योग हो उस योग को सबस शुभ मानें। ये योग हैं- प्रीति योग, सौभाग्य योग और हर्षण योग। यदि उपरोक्त तारीख में यह योग नहीं है तब भी इस योग में विवाह किया जा सकता है, क्योंकि यह शुभ योग है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।