जब किसी प्रपोज़ल को कहना हो ‘ना’
January 15th, 2023 | Post by :- | 63 Views

यदि आपको किसी व्यक्ति ने प्रपोज़ किया है, लेकिन आप उसके प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करना चाहती हैं तो आपको क्या करना चाहिए? यही तो हम बता रहे हैं:

  • आकलन करें: आप इस बात की सूची बनाएं कि आप इस प्रस्ताव को क्यों स्वीकार नहीं करना चाहतीं? इसके लिए ख़ुद से कइ सवाल पूछें, जैसे-क्या आप किसी और से प्यार करती हैं? क्या वह जीवनसाथी के लिए आपकी सोच से मेल नहीं खाता? और इनके जवाबों को लिख लें. इससे आप अपने विचारों के बारे में स्पष्ट हो जाएंगी.
  • सहज रहें: जब आप प्रस्ताव देनेवाले पुरुष से ‘ना’ कहने के लिए मिलें तो सहज रहने की कोशिश करें. चूंकि अब आपके पास इस प्रपोज़ल को ना कहने के कारण मौजूद हैं, सहज रहना आसान होगा. अपनी बॉडी लैंग्वेज को सकारात्मक रखें, क्योंकि आप इस प्रपोज़ल को भले ही ना कहने जा रही हों, पर हो सकता है कि आप उनके साथ दोस्ती को जारी रखना चाहें.
  • स्पष्ट रहें: जब आप उन्हें इस प्रस्ताव को अस्वीकार करने के कारण बता रही हों तो अपनी बात स्पष्टता के साथ रखें. उन्हें कारण के बारे में बताएं और यह भी बताएं कि क्यों आप अपने निर्णय पर अटल रहना चाहती हैं.
  • बात सुनें: यदि वे अपनी बात कहना चाहते हैं तो उन्हें पूरा अवसर दें. उनकी बात को ध्यान से सुनें. पर चूंकि आप मन बना चुकी हैं और अपनी राय को लेकर स्पष्ट हैं तो उनकी भावनाओं के प्रति सम्मान जताते हुए भी अपनी बात पर डटी रहें.
  • सकारात्मक नोट पर समाप्त करें: यदि आप उनके साथ आगे भी दोस्ती जारी रखना चाहती हैं तो इस बारे में उन्हें बताएं. पर ध्यान रखें कि यह दोस्ती, केवल दोस्ती ही हो. यदि आप इस रिश्ते में आगे दोस्ती की गुंजाइश नहीं पाती हैं तो भी अपनी बात को सकारात्मकता के साथ ख़त्म करें.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।