क्यों भगवान शिव को पसंद है सावन का महीना?
July 30th, 2019 | Post by :- | 580 Views

पुराणों और धर्मग्रंथों में इस बात का जिक्र है कि भगवान शिव को पूरे साल में अगर कोई महीना पसंद है तो वो है सावन का महीना। कहा जाता है कि इस महीने में ही माता पार्वती ने भगवान शिव की घोर तपस्या की थी, जिसके बाद भगवान शिव ने उन्हें दर्शन दिए थे। साथ ही साथ माता पार्वती की इच्छा को पूरी कर उन्हें अपनी जीवन संगिनी बनाया था। तब से भक्तों को विश्वास है कि इस पवित्र महीने में शिवजी की तपस्या और पूजा पाठ करने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं और हमारी सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं।

इस महीने में हर शिवालय को अच्छी तरह से सजाया जाता है और साथ ही साथ भगवान शंकर का विशेष श्रंगार भी किया जाता है। मंदिरों में शिव भक्तों की लंबी लंबी कतारें और पूरा शिवालय बाबा भोलेनाथे के जयकारों से गुंजायमान हो जाते हैं। इस महीने में पड़ने वाले सभी सोमवारों की महिमा शिवरात्रि से कम नहीं होती। कहते हैं कि सावन महिने में पड़ने वाले किसी भी सोमवार को द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन करना अति मंगलमय होता है !

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।