महिलाएं क्यों अधिकार जतानेवाले पुरुषों की ओर आकर्षित होती हैं? #news4
January 7th, 2022 | Post by :- | 98 Views

क़ुदरत ने महिला और पुरुष दोनों को मिलकर इस दुनिया को संभालने की ज़िम्मेदारी दी है. एक तरह से कह सकते हैं कि महिला और पुरुष दोनों को ही साथ और सहयोग से दुनिया को चलाना है. दोनों को एक-दूसरे का साथी बनना है, न कि किसी पर हुक़्म चलाना है. पर शुरू से ही ऐसा होता आया है कि सृष्टि में महिला-पुरुष की शक्ति का संतुलन एक जैसा नहीं रहा है. कहते हैं प्रागैतिहासिक काल में और सभ्यता के शुरुआती दौर में महिलाओं की ज़्यादा चलती थी. पर आगे चलकर डॉमिनेशन वाली ज़िम्मेदारी पुरुषों के हिस्से आ गई. ऐसा कैसे हुआ होगा, इसके इतिहासकारों, मनोवैज्ञानिकों, दार्शनिकों और चिंतकों के अपने-अपने कारण हैं. पर हम दुनिया के सभी हिस्सों में देखें तो ज़्यादातर जगहों पर समाज पुरुषप्रधान बन चुका है. इसी सोच और नज़रिए का नतीजा यह देखने मिलता है कि निजी रिश्तों में भी पुरुष ज़्यादा डॉमिनेट करते हैं. आश्चर्य की बात तो यह है कि ऐसी महिलाओं की संख्या कम नहीं है, जो डॉमिनेटिंग पुरुष के साथ रहना चाहती हैं, बजाय सौम्य पुरुष के. आख़िर ऐसा क्यों है? हम इसके कुछ कारणों की पड़ताल करना चाहते हैं.

जेनेटिक बनावट और आकर्षण का संबंध  
जरनल ह्यूमन नेचर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक़ पुरुषों और महिलाओं में जेनिटिकली अंतर होता है. जहां महिलाओं को क़ुदरत ने संवेदनशील और नाज़ुक बनाया है, वहीं पुरुषों को नेतृत्व करने और दबदबा बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया है. जहां पुरुष संवेदनशील महिलाओं की ओर आकर्षित होते हैं, वहीं महिलाओं को अधिकार जतानेवाले पुरुष पसंद आते हैं. यूनिवर्सिटी और कैलिफ़ोर्निया के रिसर्चर्स इरवीन यह पता करना चाहते थे कि क्या लोग अपना साथी सिलेक्ट करने में किस चीज़ को वरीयता देते हैं. इस काम के लिए स्पीड डेटिंग टेस्ट करके देखा गया. इसमें प्रतिभागियों को पार्टनर को परखने के लिए बहुत कम समय दिया गया. इस व्यवस्था के तहत 262 एशियन सिंगल्स को संभावित पार्टनर से अगली डेट के लिए प्रभावित होने के लिए महज़ तीन मिनट मिले थे. इस टेस्ट के नतीजे चौंकानेवाले रहे. ज़्यादातर पुरुषों ने सौम्य महिलाओं के साथ दोबारा डेट पर जाने की इच्छा जताई और वहीं अधिकतर महिलाओं की पसंद रहे अधिकार जतानेवाले रोबीले पुरुष.

आख़िर क्या है इस आकर्षण की वजह

अपने से अलग तरह के पार्टनर के साथ दोबारा डेट पर जाने इच्छा की एक संभावित वजह यह हो सकती है कि पुरुष और महिला का स्वाभाविक रूप से एक-दूसरे का पूरक होना. जहां पुरुष बाहर से भले ही टफ़ और डॉमिनेटिंग लगें, उन्हें अंदर से संवेदना और प्यार की तलाश होती है. यही कारण है कि संवेदनशील महिलाएं उन्हें आकर्षित करती है. वहीं सौम्यता से भरी महिलाएं, ऐसे मज़बूत साथी की तलाश में होती हैं, जिनके साथ वे सुरक्षित महसूस करें. जिसपर अपना प्यार लुटा सकें.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।