मनाली में 2 जनवरी से शुरू होगा विंटर कार्निवाल, CM जयराम करेंगे शुभारंभ : गोविंद ठाकुर #news4
December 29th, 2021 | Post by :- | 153 Views

कुल्लू : मनु की नगर मनाली का सुप्रसिद्ध राष्ट्र स्तरीय विंटर कार्निवाल 2 से 6 जनवरी तक मनाया जाएगा। इस दौरान मनाली अनेक गतिविधियों से सराबोर रहेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 2 जनवरी को प्रातः शरदोत्सव का विधिवत उद्घाटन करेंगे। यह बात शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बुधवार को मनाली में विंटर कार्निवाल की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। गोविंद ठाकुर ने कहा कि शरदोत्सव के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री विभिन्न विभागों की विकास योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे। उन्होंने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री ने करोड़ों की परियोजनाओं के शिलान्यास पिछले 4 सालों के दौरान किए हैं और अनेक परियोजनाएं बनकर तैयार हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री हरिपुर नाले में एक करोड़ 78 लाख की लागत से निर्मित पुल, शलीन पंचायत में 4 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित मढ़ी-गधेरणी सड़क तथा 16.93 करोड़ की लागत से रामशिला से ब्यासर-जिंदोड़ और सारी-कोठी तक सड़क का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री 12 करोड़ रुपए की लागत से फिशनापोट पुल का शिलान्यास करेंगे।

विंटर क्वीन प्रतियोगिता होगी मुख्य आकर्षण का केंद्र

इसी दिन मुख्यमंत्री मनाली से देवदार के पौधे का रोपण करके राज्य स्तरीय वन महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री वन विभाग द्वारा हामटा से छीका के लिए बनने वाली सड़क का भूमिपूजन भी करेंगे। इसके अतिरिक्त वन विभाग के 3 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित ब्यास-विहाल नेचर पार्क, 57 लाख रुपए की लागत से निर्मित मॉडल रेंज ऑफिस मनाली तथा 26 लाख रुपए की लागत से निर्मित स्वर्ण जयंती पार्क कोठी का भी लोकार्पण करेंगे। गोविंद ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री 2 जनवरी को प्रातः 9.30 बजे परिधि गृह मनाली से झांकियों को रवाना करने से पहले हिडिम्बा माता मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। गोविंद ठाकुर ने कहा कि विंटर क्वीन प्रतियोगिता शरदोत्सव के मुख्य आकर्षणों में से एक होगी। इसके अलावा अनेक प्रकार की खेल-कूद प्रतियोगिताएं अभी से आरंभ हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि मनु रंगशाला दिनभर सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित अनेक गतिविधियों से सराबोर रहेगी। सैलानियों को अनेक जगहों पर स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद भी चखने को मिलेगा।

कोविड-19 के नियमों की करनी होगी पालना

गोविंद ठाकुर ने कहा कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ से पहाड़ लकदक हैं और काफी मनोहारी दृष्य है जिसके प्रति सैलानी आकर्षित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मनाली में पर्यटकों का स्वागत है लेकिन कोविड-19 के नियमों और विशेषकर अच्छे से मास्क पहनना सुनिश्चित करना होगा। इसके लिए उन्होंने पुलिस को निर्देश दिए कि बिना मास्क के कोई भी व्यक्ति मनाली मालरोड अथवा अन्य पर्यटक गंतव्यों में न घूमे। उन्होंने होटल मालिकों तथा टैक्सी संचालकों से भी आग्रह किया कि वे सेलानियों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें। मालरोड पर बिना मास्क के चालान हो सकता है, यह बात भी पर्यटकों को बताई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड नियमों को सुनिश्चित बनाने के लिए नुक्कड़ों के माध्यम से तथा लाउड-स्पीकरों से एनाउंसमेन्ट के माध्यम से विशेष जागरूकता उत्पन्न की जाएगी।

सांस्कृतिक समिति के सदस्यों के साथ बैठक

इसके उपरांत गोविंद ठाकुर ने सांस्कृतिक समिति के सदस्यों के साथ भी बैठक की और विंटर कार्निवाल के दौरान प्रस्तुत किए जाने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की। इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी नागरिक सुरेंद्र ठाकुर, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर, नगर परिषद अध्यक्ष चमन कपूर, समस्त पार्षद और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।