कल्याणकारी राज्य का सपना साकार करने को मेहनत करें अधिकारीः हंसराज
July 7th, 2019 | Post by :- | 155 Views

जनमंच के माध्यम से 113 समस्याएं प्राप्त हुई, अधिकतर का मौके पर हुआ समाधान
ऊना (7 जुलाई)- राजकीय प्राथमिक पाठशाला कुठार खुर्द में आज जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को कल्याणकारी राज्य बनाने की परिकल्पना को साकार करने के लिए अधिकारी मेहनत करें। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार अनेकों योजनाएं लेकर आई है, जिन्हें धरातल पर उतारने के लिए काम किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार राज्य के हर कोने में बैठे व्यक्ति को न्याय दिलाने का प्रयास कर रही है, इसीलिए जनमंच कार्यक्रम का आयोजन हर महीने होता है। कार्यक्रम के माध्यम से शासन व प्रशासन दूर-दराज के इलाकों तक पहुंचता है और लोगों की समस्याओं का निपटारा घर-द्वार पर किया जाता है।
विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार निवेश आकर्षित करने का भरपूर प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री विदेश व देश के अन्य राज्यों के उद्योगपतियों को बुलाकर निवेश का न्यौता दे रहे हैं और इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि निवेश आने से जहां युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे, वहीं प्रदेश की आर्थिकी भी सुदृढ़ हो सकेगी।
यहां मेरी अग्निपरीक्षाः हंसराज
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मैं चंबा जिला की चुराह विधानसभा क्षेत्र से विधायक हूं, जहां मौसम ठंडा होता है। मगर ऊना जिला का मौसम गर्म है ऐसे में आज मेरी अग्निपरीक्षा है। उन्होंने प्रशासन व विभिन्न विभागों के अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिला में बेहतर काम हो रहा है। प्री-जनमंच कार्यक्रमों में अधिकारी कैंप लगाकर विभिन्न समस्याओं का बेहतर ढंग से निपटारा कर रहे हैं।
सत्ती ने किया मुख्यतिथि का स्वागत
इससे पहले भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज का जनमंच कार्यक्रम में पधारने पर स्वागत करते हुए कहा कि जनमंच से लोगों की रोजमर्रा की शिकायतों को दूर करने में मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों की समस्याओं का निपटारा घर-द्वार पर करना है, ताकि लोगों को छोटे-छोटे कामों के लिए सरकारी कार्यक्रमों के बार-बार चक्कर न लगाने पड़ें। उन्होंने कहा कि ऊना छोटा जिला है, ऐसे में यहां पर बड़े जिलों की तरह लोगों को अपनी समस्याएं प्रशासन व विभागों तक पहुंचाने में ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता।
कुल 113 समस्याओं का हुआ निपटारा
जनमंच में ऊना सदर विधानसभा क्षेत्र की 14 पंचायतों कुठार खुर्द, रामपुर, कुठार कलां, सुनेहड़ा, आबादा बराना, जनकौर, झूडोवाल, लमलेहड़ा, उदयपुर, फतेहपुर, खानपुर, सासन, चढ़तगढ़ तथा नंगड़ां के लोगों ने अपनी समस्याएं हंसराज के सामने रखीं। कुल 113 जन समस्याएं सामने आईं, जिनमें से अधिकतर का मौके पर समाधान कर दिया गया, बाकी समस्याएं संबंधित विभागों को निपटारे के लिए भेज दिया गया। प्री-जनमंच के दौरान कुल 19 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिनमें से 6 का पहले ही निवारण कर दिया गया था। इसके अलावा 48 जन समस्याएं अन्य पंचायतों से प्राप्त हुई हैं।
92 परिवारों को मिले गैस कनेक्शन
इस अवसर पर मुख्यतिथि ने गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 92 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए। गैस कनेक्शन मिलने के बाद सभी महिलाओं ने सरकार का धन्यवाद किया। इस अवसर पर जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक ओम प्रकाश सहित विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
40 युवाओं ने ली स्वावलंबन योजना की जानकारी
कुठार खुर्द जनमंच में उद्योग विभाग ने अपनी प्रदर्शनी भी लगाई, जिसमें 40 युवाओं को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के बारे में जानकारी प्रदान की गई। उद्योग विभाग के अधिकारियों ने युवाओं को इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी और उनकी शंकाओं को दूर किया।
20 को मिली बेबी किट्स
जनमंच के दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने 20 नवजात शिशुओं की माताओं को बेबी केयर किट्स भी प्रदान की। जिन बच्चियों को बेबी किट्स प्रदान की गई, उनमें बेबी, प्रनवी, जसमीन, खुश्बू, मनकिरण कौर, दिवांशी, तनिष्का, वैष्णवी, गितिका चौधरी, न्यारा, रुहानी, कनिका, मानवी, राधिका, दृष्टि व अनन्या शामिल हैं। इस अवसर पर सीडीपीओ हरीश मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
4 किसानों को पशु पालन विभाग ने दिए गिफ्ट
पशु पालन विभाग की ओर से जनमंच में विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने 4 भाग्यशाली पशुपालकों को पुरस्कार भी प्रदान किए। उत्तम पशु पुरस्कार योजना के अंतर्गत किसान राम तीर्थ, राम लोग, बलविंदर कौर व बीना देवी को गिफ्ट पैक दिए गए। जनमंच में कुल 25 पशु पालकों ने पंजीकरण कराया था. इनमें से विजेता किसानों का चयन करने के लिए लक्की ड्रॉ निकाला गया। इस अवसर पर पशु पालन विभाग के उप निदेशक डॉ. मनोज भारद्वाज व डॉ. अमित उपस्थित रहे।
हंसराज ने दिखाई 30 किसानों के दल को हरी झंडी
इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष ने किसानों के 30 सदस्यीय दल को हरी झंडी भी दिखाई। यह किसान जम्मू की शेरे कश्मीर कृषि व प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में मधु पालन के गुर सीखेंगे। इस अवसर पर बागवानी विभाग के उप निदेशक डॉ. सुभाष, एसएमएस बागवानी डॉ. अशोक धीमान, डॉ. केके भारद्वाज एवं विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
मेडिकल कैंप में जांचा लोगों का स्वास्थ्य
जनमंच के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मेडिकल कैंप में 65 लोगों का हेल्थ चेकअप किया गया और 45 के टैस्ट भी किए गए, जबकि आयुर्वेद विभाग के मेडिकल कैंप में 33 लोगों का हेल्थ चेकअप किया गया।
जनमंच के दौरान सभी के लिए सहभोज का भी आयोजन किया गया। जनमंच के अंत में विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने पत्रकार वार्ता कर जनमंच के आंकड़े व जानकारी विस्तृत रूप से रखी। इससे पहले उन्होंने एक बूटा बेटी के नाम योजना के अंतर्गत पौधारोपण भी किया और विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियों का निरीक्षण भी किया।
प्री-जनमंच में बनाए 827 प्रमाण पत्र
प्री-जनमंच गतिविधियों के दौरान कुल 827 प्रमाण पत्र जारी किए। इनमें कृषकों के 19, बोनाफाइड के 201 व 66 कैरेक्टर सर्टिफिकेट, डोगरा के 11, आय के 223, उत्तराधिकारी के 12, ओबीसी के 247, एससी-एसटी के 37, कम्युनिटी के 6, लैंड होल्डिंग के 2 तथा रूरल एरिया का एक प्रमाण पत्र जारी किया गया। इसके अलावा जनमंच के दौरान 79 इंतकाम दर्ज किए गए साथ ही 18 अन्य प्रमाण पत्र भी जारी किए गए।
ये रहे उपस्थित
इस मौके पर विधायक सतपाल सिंह रायजादा, एपीएमसी के चेयरमैन व जिला भाजपा अध्यक्ष बलबीर सिंह बग्गा, उपायुक्त संदीप कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार धीमान, एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।