विश्व का सबसे बड़ा डिजिटल इंक पैन, 20 फुट लंबाई और 43 किलो वजन #news4
September 3rd, 2022 | Post by :- | 96 Views

नाहन : विधानसभा क्षेत्र नाहन के धौलाकुआं स्थित राजकीय उच्च विद्यालय नौरंगाबाद में 20 फुट लंबा व 48 किलो वजनी एक डिजिटल इंक पैन बनाया है। स्कूल के मुख्याध्यापक संजीव अत्री द्वारा स्थापित किए इस इंक पैन का शुभारंभ शनिवार को स्कूल परिसर में किया गया है। उन्होंने दावा किया कि यह विश्व का सबसे बड़ा इंक पैन होगा। क्योंकि इससे पहले देश में 38 किलो वजन व 18 फुट लंबा बॉल पेन तैयार किया गया था। टीचिंग और लर्निंग करवाने वाले इस पैन की विशेषता यह भी रहेगी कि यह साऊंड सैंसर से लैस है। यदि कोई शिक्षक अगले दिन अवकाश करने वाला है तो संबंधित अध्यापक अपना लैक्चर रिकाॅर्ड करके मोबाइल के माध्यम से स्कूल प्रबंधन के पास भेजेगा। इसके बाद साऊंड सैंसर की मदद से संबंधित रिकाॅर्ड लैक्चर को पैन में सैंड कर दिया जाएगा और अगले दिन बच्चों को पैन के समीप बिठाकर छुट्टी पर गए शिक्षक की आवाज में पढ़कर सुनाया जाएगा। इससे बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होगी।

लाेगों के आकर्षण का बनेगा केंद्र : बिंदल
पैन के शुभारंभ पर विधायक डाॅॅॅ. राजीव बिंदल ने कहा कि इलाके के सबसे पिछड़े गांव नौरंगाबाद में आज वह नायाब पैन स्थापित हुआ है जो आने वाले समय में लोगों के आकर्षण का केंद्र बनेगा। यह अनोखा डिजीटल पैन स्थापित कर नौरंगाबाद स्कूल के अध्यापकों ने ऐसा कार्य किया है जो बेहद सराहनीय है। बड़े-बड़े स्कूलों व निजी स्कूलों में भी भारी भरकम फीस लेने के बावजूद भी संभव नहीं है। यह डिजिटल पैन किसी भी समय क्लास लेने में सक्षम है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।