बिलासपुर में युवा सीख सकेंगे ड्रेगन बोट चलाना #news4
December 15th, 2021 | Post by :- | 112 Views

बिलासपुर : भाखड़ा बांध के निर्माण के बाद अस्तित्व में आई मानव निर्मित गोबिंदसागर झील में अब वाटर स्पो‌र्ट्स के खिलाड़ी ड्रेगन बोट चलाना भी सीख सकेंगे। जिला बिलासपुर को पहली ड्रेगन बोट मिली है। यह बोट बिलासपुर स्थित वाटर स्पो‌र्ट्स में उपलब्ध करवाई गई है। इसके बाद झील में इस पर ट्रायल भी किया गया है। ड्रेगन बोट देखने में जहां अन्य बोट से सुंदर है वहीं इसमें 12 लोगों के बैठने की भी क्षमता है। फाइबर से बनी इस ड्रेगन बोट को खिलाड़ियों ने झील में उतारा। अब जलक्रीड़ा प्रेमी खिलाड़ी इस बोट में भी प्रेक्टिस कर पाएंगे।

बोट को झील में उतारने के दौरान बिलासपुर क्याकिग एंड कैनोइंग एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित रहे। एसोसिएशन जिला प्रधान कमल गौतम ने ड्रेगन बोट के बिलासपुर पहुंचने पर सभी जलक्रीड़ा प्रेमियों को बधाई दी है।

इस बोट की खासियत यह है कि इस बोट को एक साथ 12 लोग ड्रम की बीट पर चलाते हैं। जैसे ही ड्रम या ढोल पर चोट करता है तो उसी तर्ज पर बोट चालक एक साथ चप्पू चलाते हैं। अधिकारियों की मानें तो इसकी कीमत करीब चार लाख रुपये से शुरू होती है।

वहीं, बिलासपुर वाटर स्पो‌र्ट्स सेंटर की प्रभारी जमुना ठाकुर ने बताया कि बिलासपुर सेंटर में ड्रेगन बोट पहुंचने के बाद अब खिलाड़ियों को इसका आनंद उठाने का भी मौका मिल पाएगा। अभी तक बिलासपुर सेंटर के पास कायक व पावर बोट तो मौजूद थे, लेकिन उसमें अब ड्रेगन बोट भी शामिल हो गया है। जल्द ही जलक्रीड़ा प्रेमियों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।