सोलन जिला में डेंगू के मामले बढऩे से सिरमौर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट #news4
August 31st, 2022 | Post by :- | 84 Views

नाहन : जिला सिरमौर के पड़ोसी जिला सोलन में डेंगू और वायरल फीवर के मरीज बढ़ने से सिरमौर जिला स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर ने सभी खंड चिकित्सा कार्यालयों को किंटे भेजकर लोगों के टेस्ट करवाने के निर्देश दिए हैं। वहीं लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर लोगों को इसकी जानकारी देने के लिए कहा गया है। गौरतलब है कि सोलन जिले के परवाणू, नालागढ़ और सोलन में डेंगू के काफी मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में सिरमौर जिले में विभाग एहतियात बरतते हुए अलर्ट मोड पर है। जिले के स्वास्थ्य संस्थानों में हालांकि डेंगू के मामले नहीं है। मेडिकल कालेज नाहन में रुटीन चैकअप के सप्ताह में इक्का-दुक्का मामले सामने आए हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं। कूलरों को अच्छी तरह से साफ करने, टायरों आदि में पानी जमा न होने देने की अपील लोगों से की जा रही है। वहीं अस्पतालों में उपचार करवाने आने वाले लोगों को भी डेंगू व वायरल फीवर से सावधान रहने की सलाह चिकित्सक दे रहे हैं।

मेडिकल कालेज नाहन के वरिष्ठ चिकित्सक डा प्रवेश अग्रवाल ने बताया कि इन दिनों ओपीडी में वायरल फीवर के मरीज आ रहे हैं। रूटीन चैकअप के दौरान इक्का-दुक्का मरीज डेंगू के बीच में आ रहे हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अजय पाठक ने बताया कि हालांकि जिला में डेंगू के मामले नहीं है, फिर भी विभाग इसे लेकर सतर्क है। पड़ोसी जिले सोलन में डेंगू और वायरल फीवर के काफी मामले आए हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि पूरे कपड़े पहनें। कहीं पर भी पानी एकत्र ना होने दें। कूलर आदि की सफाई नियमित करते रहें। बुखार व अन्य लक्षण आने पर तुरंत जांच करवाएं और चिकित्सक के निर्देशानुसार दवाइयां लें।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।