मुख्यमंत्री करेंगे जनजातीय नृत्य एवं क्राफ्ट मेले का शुभारंभ #news4
June 7th, 2022 | Post by :- | 100 Views

रिकांगपिओ : राज्यस्तरीय जनजातीय नृत्य एवं क्राफ्ट मेला 22 से 24 जून तक जिला किन्नौर के खेल स्टेडियम रिकांगपिओ में मनाया जाएगा। तीन दिवसीय जनजातीय नृत्य एवं क्राफ्ट मेले का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे। उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने मेले की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मेले के मुख्य आकर्षण प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों के सांस्कृतिक दलों की प्रतियोगिता के अलावा मिस किन्नौर, जिलास्तरीय नृत्य एवं वाद्ययंत्र प्रतियोगिता रहेगी। इसके अलावा जनजातीय क्षेत्रों के हथकरघा व हस्तशिल्प उत्पादों की भी प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से मेले को पर्यटन से जोड़ने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। यहां पर्यटकों को एक ही स्थान पर प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों के हथकरघा, हस्तशिल्प, पेंटिग, आभूषणों व विभिन्न उत्सवों में उपयोग की जाने वाली वस्तुओं की खरीदारी का मौका मिलेगा। वहीं उन्हें जिले के पारंपरिक व्यजंनों का स्वाद चखने का भी मौका मिलेगा। मेले के दौरान पर्यटकों को किन्नौर सहित प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र की लोक कलाओं व लोक संस्कृति से भी रूबरू होने का अवसर भी मिलेगा।

इस दौरान बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले और बच्चों की फेंसी ड्रेस, म्यूजिकल चेयर व अन्य प्रतियोगिताएं भी करवाई जाएंगी। इस दौरान जिले के पूह क्षेत्र में विशेष उत्सवों पर प्रस्तुत की जाने वाली तीरअंदाजी का भी प्रदर्शन किया जाएगा। महिला मंडलों व स्वयं सहायता समूहों के लिए रस्साकशी प्रतियोगिता भी करवाई जाएगी। उपायुक्त ने मेले से जुड़े सभी अधिकारियों को अपने कार्य का सही तरह से निवर्हन करने को कहा। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 15 तक करवाएं पंजीकरण

उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि जिलास्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जिले के सांस्कृतिक दल व अन्य गतिविधियों के लिए 15 जून तक जिला लोक संपर्क अधिकारी के कार्यालय में पंजीकरण करवाया जा सकता है। इससे संबंधित जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 94181-59210 व कार्यालय फोन नंबर 01786-222263 पर संपर्क कर सकते हैं। इसी प्रकार मिस किन्नौर प्रतियोगिता के लिए भी इच्छुक युवतियां अपना पंजीकरण ठाकुर सेन नेगी राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ में करवा सकती हैं। इससे संबंधित जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 98166-95295, 70189-50071 पर संपर्क कर सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।