दलाई लामा ने शक दावा मास की पूर्णिमा के दिन दिए विशेष प्रवचन, तिब्बती बौद्ध में इसका है विशेष महत्व
June 4th, 2023 | Post by :- | 136 Views

धर्मशाला : दलाई लामा ने बुद्ध शाक्यमुनि के जन्म और परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर दलाई लामा ने गेशे लांगारी थंगाप के मन के आठ छंदों पर प्रवचन दिए। इस समारोह को मुख्य तिब्बती मंदिर त्सुग्लखान में बोधिचित्तोत्पादन में आयोजित किया गया।

यह समारोह हर साल शक दावा महीने की पूर्णिमा के दिन मैक्लोडगंज के मुख्य तिब्बती मंदिर में आठ महायान उपदेशों (प्रतिज्ञाओं) के लिए एक सार्वजनिक समारोह किया जाता है।

तिब्बती बौद्ध में इसका है विशेष महत्व

तिब्बती लूनर कैलेंडर के अनुसार, सकादवा चौथे महीने का नाम है और इस महीने की पूर्णिमा का दिन तिब्बती बौद्धों के लिए उत्सव और धार्मिक महत्व का दिन है। दुनिया भर के तिब्बती बौद्ध वर्तमान में इस महीने को शक दावा के पवित्र बौद्ध महीने के रूप में मना रहे हैं।

इस दिन विशेष धार्मिक महत्व होता है और भगवान बुद्ध के जीवन के इन तीन महत्वपूर्ण चरणों के एक ही दिन पड़ने के कारण इसे तिब्बती बौद्ध धर्म के लिए बहुत पवित्र दिन माना जाता है। तिब्बती बौद्धों का मानना ​​है कि इस दिन यदि वे अच्छे काम करते हैं तो इसका फल कई गुणा हो जाएगा।

छह हजार तिब्बतियों ने लिया भाग

शक दावा के इस विशेष कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भिक्षुओं, ननों, छात्रों और विदेशी अनुयायियों सहित लगभग छह हजार तिब्बती यहां एकत्रित होते हैं। डोलमालिंग मठ की एक भिक्षुणी तेनजिन डोलमा ने कहा, “यह परम पावन दलाई लामा का एक प्रवचन सत्र था और इसका विषय चित्त का प्रशिक्षण था। इसके साथ ही उनकी पवित्रता द्वारा बोधिचित्त संवर भी दिए जाते हैं। यह तिब्बती और चंद्र कैलेंडर का 15वां दिन है जो भगवान बुद्ध के जन्म, निर्वाण और ज्ञानोदय के दिन के समान है।

दलाई लामा ने किया संबोधित

निर्वासित तिब्बती तेनजिन वांगचुक ने कहा,”हम परम पावन दलाई लामा को देखने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए यहां आए थे। यह शक मास की पूर्णिमा का दिन है। यह वह दिन है जब भगवान बुद्ध को ज्ञान हुआ था, उनका जन्म हुआ था और उनकी मृत्यु हुई थी।” उन्होंने कहा कि लाई लामा ने हमें संबोधित किया और कहा कि हमें अच्छा काम करना चाहिए और एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए। आज परम पावन दलाई लामा से आशीर्वाद पाकर मुझे बहुत अच्छा लग रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।