मां नयनादेवी के द्वार पहले नवरात्रे पर चढ़ा 13.27 लाख रुपए का नकद चढ़ावा
August 18th, 2023 | Post by :- | 11 Views

नयनादेवी : हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्रीनयनादेवी में जहां पर श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है वहीं पर दूसरे नवरात्रे के दिन मंदिर में श्रद्धालुओं ने माता जी की पूजा-अर्चना की और माता जी का शुभ आशीर्वाद प्राप्त किया। पहले नवरात्रे के दिन मंदिर न्यास को चढ़ावे के रूप में नकद 13 लाख 27 हजार 407, 85 ग्राम 900 मिलीग्राम सोना, 2 किलो 800 ग्राम चांदी प्राप्त हुआ। यह जानकारी मंदिर अधिकारी विपिन ठाकुर ने पत्रकारों को दी।

श्रीनयनादेवी में पेयजल की विद्युत और अन्य व्यवस्थाएं पूर्णतया सुचारू हैं। हालांकि मेला से पहले पीने के पानी व बिजली की समस्या चल रही थी जिसे प्रशासन ने मेला से ठीक पहले ही दुरुस्त कर लिया। जल शक्ति विभाग के कनिष्ठ अभियंता सनी शर्मा की अगुवाई में पेयजल व्यवस्था पूर्णता सुचारू हो गई है। स्थानीय लोगों के साथ-साथ श्रद्धालुओं और लंगर कमेटी वालों को भी पेयजल उचित मात्रा में मुहैया करवाया जा रहा है। मेला पुलिस अधिकारी शिव चौधरी और सहायक मिला पुलिस अधिकारी विक्रांत जहां कानून व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं तो वहीं समय-समय पर पुलिस कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर रहे हैं ताकि श्रद्धालुओं को लाइनों में ही माता के दर्शनों के लिए भेजा जा सके।

मंदिर न्यास के अध्यक्ष धर्मपाल ने भी मंदिर क्षेत्र का निरीक्षण किया और सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मंदिर न्यास श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु कृत संकल्प है और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत मेला में नहीं आने दी जाएगी जबकि मंदिर अधिकारी विपिन ठाकुर ने कहा कि मंदिर न्यास ने सफाई व्यवस्था खानपान की व्यवस्था व चिकित्सा व्यवस्था पूर्णतया सुचारू की हंै। श्रद्धालुओं की सुख-सुविधा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।