6 करोड़ की टैक्स चोरी के फर्जीवाड़े का पर्दाफाश, राज्य कर एवं आबकारी विभाग जांच में जुटा
August 18th, 2023 | Post by :- | 13 Views

सोलन : राज्य कर एवं आबकारी विभाग की दक्षिण प्रवर्तन क्षेत्र परवाणू की टीम ने 6 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी के फर्जीवाड़े का पर्दाफाश किया है। जिला सिरमौर की सीसा व बीबीएन की फार्मा से संबंधित फर्मों ने जीएसटी रिटर्नस में 35 करोड़ रुपए फर्जी खरीद का ब्यौरा देकर करीब 6 करोड़ रुपए आईटीसी (इनपुट टैक्स क्रैडिट) कर दिए। आपदा की इस घड़ी में प्रदेश के राजस्व को लगे करोड़ों रुपए के चूने का विभाग ने कड़ा संज्ञान लिया। दक्षिण प्रवर्तन क्षेत्र परवाणू के संंयुक्त आयुक्त यूएस राणा की अगुवाई में जांच टीम का गठन किया गया। इन टीमों ने बद्दी व जिला सिरमौर की फर्म के कार्यालय में छापेमारी कर फर्जी खरीद से सम्बन्धित रिकाॅर्ड को खंगाला गया। जांच में पता चला कि दोनों फर्मों ने दिल्ली के सप्लायर से 35 करोड़ रुपए की फर्जी खरीद रिकाॅर्ड में दिखाई है।

हैरानी की बात है कि गोदाम में स्टॉक भी रिकॉर्ड के अनुसार नहीं था। इस मामले में विभाग की जांच चली हुई है। इसमें अभी कई और बड़े खुलासे होने हैं। विभाग द्वारा दोनों फर्मों के खिलाफ जीएसटी की धारा 67 के तहत कार्रवाई की जा रही है। संयुक्त आयुक्त यूएस राणा की अगुवाई में हुई इस कार्रवाई में सहायक आयुक्त अश्विनी शर्मा, राज्य कर एव आबकारी अधिकारी मनोज सचदेवा, रीमा सूद, असीम सागर, विवता राम, बिंदू बक्शी व पुलिस विभाग के राजेश व किरण शामिल थे। यूएस राणा ने बताया कि गलत तरीके से लिया गया 6 करोड़ रुपए का आईटीसी सरकार के राजस्व में जमा होगा। फर्जी बिलों की खरीद फरोख्त करने वाले कई व्यापारी उनके राडार पर हैं, जल्द उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।