SCA गठन को लेकर HPU की गाइडलाइन्स जारी, जानिए कैसे होगा नामांकन #
September 30th, 2023 | Post by :- | 10 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने एससीए गठन को लेकर गाइडलाइन्स जारी कर दी है। गाइडलाइन्स के तहत विश्वविद्यालय के नियमित मेधावी विद्यार्थियों में से ही एससीए के लिए नामांकन किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा मनोनयन से एससीए गठित करने की प्रक्रिया के लिए जारी गाइडलाइन्स के तहत विश्वविद्यालय में एससीए का गठन पीजी, एमफिल, व एलएलएम के नियमित विद्यार्थियों के अलावा नियमित शोधकर्ताओं में से किया जाएगा। इसके लिए सांस्कृतिक वर्ग में से सांस्कृतिक व अन्य पाठ्यतर गतिविधियों के टॉपर छात्रों में से 2 नामांकन किए जाएंगे। यह नामांकन विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू करेंगे। स्पोर्ट्स कोटे से 2 नामांकन होंगे और यह नामांकन फिजिकल एजुकेशन व यूथ प्रोग्राम के निदेशक करेंगे। इसके अलावा अकादमिक कोटे से प्रथम सैमेस्टर से एक, तृतीय सैमेस्टर में से एक और पांचवें सैमेस्टर में से एक छात्र या छात्रा का नामांकन मैरिट के आधार पर होगा। तृतीय सैमेस्टर में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र या छात्रा का परिणाम घोषित नहीं हुआ है तो पहले सैमेस्टर के परिणाम की मैरिट को ध्यान में रखते हुए नामांकन किया जाएगा। 5वें सैमेस्टर में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्रा का परिणाम घोषित नहीं हुआ है तो पहले, दूसरे व तीसरे सैमेस्टर की कंबाइंड मैरिट के आधार पर नामांकन किया जाएगा। इसके अलावा एलएलएम से एक और पीएचडी से 1 नामांकन होगा। पीएचडी का नामांकन शोधकर्ता के पंजीकरण की तिथि के आधार पर वरिष्ठता के आधार पर किया जाएगा। विश्वविद्यालय में पूरी प्रक्रिया के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि एक ही फैकल्टी से एक ही पदाधिकारी मनोनीत होगा। इसके अलावा तृतीय व 5वें सैमेस्टर से नामांकित मेधावी छात्रों में से एससीए अध्यक्ष व उपाध्यक्ष बनाए जाएंगे जबकि प्रथम सैमेस्टर से सचिव व संयुक्त सचिव चुने जाएंगे। एससीए का कार्यकाल अगले वर्ष 30 जून तक होगा।

काॅलेजों में एससीए गठित करने की प्रक्रिया एचपीयू से अलग
हिमाचल के काॅलेजों में एससीए के गठन के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की एससीए गठित करने की प्रक्रिया से अलग है। इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी में से एक नामांकन (रोवर्स), गर्ल्स में से एक नामांकन (रेंजर्स), एनएसएस में से 2, एनसीसी में से 2 (एक छात्र-एक छात्रा), सांस्कृतिक में से 2, खेलों में से 2 नामांकन और क्लब/सोसायटीज में से 2 सर्वश्रेष्ठ छात्रों को नामांकित किया जाएगा। नामांकन मैरिट के आधार पर होगा। इसके तहत आर्ट्स संकाय से 3 नामांकन होंगे, जिसमें प्रथम वर्ष/प्रथम सैमेस्टर से एक, द्वितीय वर्ष/तृतीय सैमेस्टर से एक, तृतीय वर्ष से एक नामांकन होगा। कॉमर्स संकाय में भी 3 नामांकन होंगे। साइंस और बीबीए में भी नामांकन होंगे। मैरिट के आधार पर काॅलेजों में एससीए के गठन के लिए अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव व संयुक्त सचिव मनोनीत किया जाएगा। काॅलेजों में नामांकन प्रक्रिया के दौरान कोई दिक्कत आने पर संबंधित काॅलेज के प्राचार्य की अध्यक्षता में सलाहकार कमेटी गठित की जाएगी। इसमें टीचिंग स्टाफ में से सदस्य सचिव, 3 वरिष्ठ शिक्षक जिन्हें प्रधानाचार्य नामांकित करेंगे को शामिल किया जाएगा।

12 अक्तूबर तक एससीए गठित करना अनिवार्य
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) की हाई पावर कमेटी की सिफारिशों के अनुसार शनिवार को एससीए का गठन मनोनयन आधार पर करने की अधिसूचना जारी कर दी। अधिसूचना में साफ किया है कि विश्वविद्यालय व काॅलेजों में एससीए का गठन मनोनयन आधार पर 26 अगस्त, 2016 को जारी अधिसूचना के तहत होगा। विश्वविद्यालय में एससीए का प्रतिनिधित्व करने के लिए स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए 25 वर्ष की आयु और एमफिल/रिसर्च स्कॉलर्स के लिए 28 वर्ष की आयु तय की गई और उक्त आयु सीमा के लिए कट ऑफ तिथि एससीए के संविधान के तहत 31 जुलाई, 2023 तय की गई है। एससीए का गठन 12 अक्तूबर तक करना होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।