पंडोह डैम के पास हाईवे बहाली में लगेंगे 2 महीने, वैकल्पिक मार्ग पर होगी टारिंग #
October 2nd, 2023 | Post by :- | 13 Views

पंडोह : पंडोह डैम के पास पूरी तरह से धंस चुके चंडीगढ़-मनाली नैशनल हाईवे को बहाल होने में अभी 2 महीने का समय और लगेगा लेकिन इससे पहले एन.एच.ए.आई. यहां बनाए गए वैकल्पिक मार्ग पर टारिंग करवाएगा। एन.एच.ए.आई. के प्रोजैक्ट डायरैक्टर वरुण चारी ने बताया कि वैकल्पिक मार्ग पर ट्रैफिक सही ढंग से चल सके, इसके लिए यहां पर टारिंग करने का निर्णय लिया गया है और इसके लिए लोक निर्माण विभाग को 2.3 करोड़ की राशि जारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि पंडोह डैम से लेकर कैंची मोड़ तक हाईवे को बहाल करने में 1 से 2 महीनों का समय लग सकता है। बता दें कि पंडोह डैम से लेकर कैंची मोड़ तक हाईवे पूरी तरह से धंसकर डैम में समा गया है जिसके चलते पंडोह डैम से लेकर कैंची मोड़ तक 4 किलोमीटर लंबा वैकल्पिक मार्ग बनाया है। इस वैकल्पिक मार्ग पर दोनों तरफ  से 1-1 घंटे के अंतराल में गाडिय़ां क्रॉस करवाई जा रही हैं।

हाईवे बहाली का हो पाया है 4 मीटर काम
पंडोह डैम के पास जहां पर हाईवे धंसा है वहां पर अभी तक 4 मीटर काम ही हो पाया है जबकि 40 मीटर काम होना अभी बाकी है। इस पूरे कार्य पर अनुमानित 30 से 35 करोड़ का खर्च आने की संभावना है जिसका पूरा एस्टीमेट बनाया जा रहा है। हाईवे बहाली में सबसे बड़ी चुनौती रोप-वे स्टेशन के कारण आ रही है। कैंची मोड़ से लेकर बगलामुखी मंदिर तक जो रोप-वे बनाया जा रहा है उसके स्टेशन पर गिरने का खतरा मंडरा गया है। उसे बचाने की कवायद संबंधित कंपनी द्वारा शुरू कर दी गई है लेकिन इस कारण हाईवे बहाली के कार्य को बड़ी सावधानी और कम गति के साथ करना पड़ रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।