G20 Summit India : ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस क्या है, 11 देश इससे जुड़े, जानिए क्या हैं इसके फायदे #
September 9th, 2023 | Post by :- | 32 Views
G20 New Delhi Leaders Declaration  :  जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit India) में दिल्ली घोषणा-प‍त्र (New Delhi Leaders Declaration) जारी किया गया। इसकी बड़ी बातों में ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस (What is biofuel Alliance) लॉन्च करने की घोषणा करना भी शामिल है। ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस दुनिया में वैकल्पिक व स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा देने का प्रयास है। जानिए आखिर क्या है ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस और क्या होंगे इसके फायदे-
कितने सदस्य : ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस के लॉन्च होने के बाद तीनों फाउंडिंग मेंबर्स समेत अर्जेंटीना और इटली जैसे कुल 11 देश इससे जुड़ चुके हैं। इस अलायंस का उद्देश्य बायोफ्यूल्स के मामले में वैश्विक भागीदारी को मजबूत बनाना और उनके इस्तेमाल को बढ़ावा देना है। भारत के अलावा अमेरिका और ब्राजील इस नए अलायंस के फाउंडिंग मेंबर हैं।
https://twitter.com/narendramodi/status/1700495157081313430?s=20
क्या होंगे फायदे : जी20 (G20) शिखर सम्मेलन के पहले सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि फ्यूल ब्लेंडिंग के मामले में सभी देशों को मिलकर काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने भारत की ओर से प्रस्ताव दिया कि वैश्विक स्तर पर पेट्रोल में 20 फीसदी तक इथेनॉल मिलाने की पहल की जाए। इसके विकल्प के तौर पर अन्य ब्लेंडिंग मिक्स भी खोजे जा सकते हैं। यह व्यापक वैश्विक कल्याण के लिए स्टेबल एनर्जी सप्लाई सुनिश्चित करने के साथ-साथ जलवायु की सुरक्षा करने में मददगार साबित होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।