मणिमहेश यात्रा: रामबन से पवित्र छड़ी लेकर चंबा पहुंचे शिवभक्त #
September 15th, 2023 | Post by :- | 25 Views

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले से पवित्र छड़ी लेकर 28 शिवभक्तों का जत्था चंबा चौगान पहुंचा। भोलेशंकर के जयकारों के उद्घोष लगाते हुए शिवभक्तों ने चौगान को नमन किया। अलग-अलग पड़ावों को पार करते हुए पवित्र छड़ी छठे दिन पवित्र डल में पहुंचेगी। यहां पर पूजा-अर्चना के साथ पवित्र छड़ी को डल में डुबकी लगवाई जाएगी। छड़ी लेकर पहुंचे सूरज बाली ने बताया कि उनका पहला पड़ाव दुनेरा में था। वे दूसरे पड़ाव में चंबा चौगान में पहुंचे हैं। उन्होंने बताया कि इसके बाद वे दो दिनों तक भरमौर में रुकेंगे। इसके बाद वे माता भरमाणी माता मंदिर में रहेंगे।

तीसरे दिन धन्छौ के लिए रवाना होंगे। चौथे दिन वे गौरीकुंड में पड़ाव डालेंगे और पांचवें दिन पवित्र कैलाश दर्शन करने के लिए पहुंचेगे। उन्होंने बताया कि वे पवित्र छड़ी के साथ धार्मिक रीति-रिवाजों का निर्वहन कर रहे हैं। छड़ी के साथ चंबा पहुंचे नारायण सिंह बाली ने बताया कि वे 1980 से छड़ी लेकर पवित्र यात्रा पर आ रहे हैं। पहले वे हर दूसरे या तीसरे वर्ष यात्रा पर आते थे। लेकिन बीते दस वर्षों से वे लगातार यात्रा पर आ रहे हैं। वे दो गाड़ियों में 28 लोगों के साथ पवित्र मणिमहेश यात्रा के लिए निकले हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।