कोविड 19 के चलते सेक्स करना पड़ सकता है भारी
May 7th, 2020 | Post by :- | 629 Views

दुनियाभर के साथ-साथ भारत में भी कोविड-19 के मामले हर दिन तेजी से बढ़ रहे हैं. नए कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 से होने वाली बीमारी कोविड-19 की वजह से भारत में रोजाना करीब 1500 से 2 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं. इसी को देखते हुए देशभर में तीसरी बार लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. ऐसे में कोविड-19 के फैलने के डर और लगातार बढ़ते लॉकडाउन ने हम में से ज्यादातर लोगों की लाइफ में काफी उथल पुथल मचा दी है. इतना ही नहीं कई सामान्य बातों को लेकर भी मन में डर और चिंता का माहौल बना हुआ है और ऐसा ही एक सवाल है कि- क्या कोविड-19 संक्रमण और महामारी के समय सेक्स करना सेफ है?

चूंकि ज्यादातर लोग पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से अपने-अपने घरों में बंद हैं और चारों तरफ से रोजाना कोविड-19 के मरीजों की बढ़ती संख्या की खबरें मिल रही हैं, ऐसे में पार्टनर संग सेक्स करना सेफ है या नहीं इस बात को लेकर चिंतित होना लाजिमी है. लेकिन हकीकत यही है कि इस बात का कोई सीधा सा जवाब नहीं है क्योंकि इस विषय में अब तक बहुत ज्यादा स्टडीज नहीं हुई हैं. एक स्टडी की मानें तो कोविड-19 संक्रमण के सीमन यानी वीर्य द्वारा फैलने की आशंका नहीं है.

अब अगर आप सोच रहे हैं कि मास्क पहनकर सेक्स करने से आप कोविड-19 से बचे रहेंगे तो इस बात की संभावना भी बेहद कम है. ऐसा इसलिए क्योंकि फेस मास्क या फेस कवर अकेले कोविड-19 से बचाने में पूरी तरह से मददगार नहीं है. मास्क के साथ-साथ आपको अपने हाथों की साफ-सफाई, श्वसन संबंधी साफ-सफाई और फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी पालन करने की जरूरत है. लेकिन दुर्भाग्यवश आप सेक्स के दौरान इनमें से किसी भी चीज का पालन नहीं कर पाएंगे.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।