शिक्षक दिवस पर राज्यपाल ने 16 शिक्षकों को किया सम्मानित #
September 5th, 2023 | Post by :- | 4 Views

शिमला : शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने मंगलवार को राजभवन  में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में 14 शिक्षकों को राज्य पुरस्कार से और वर्ष 2022 के 2 राष्ट्रीय पुरस्कृत शिक्षकों को सम्मानित किया। इस अवसर पर लेडी गवर्नर जानकी शुक्ल ने सभी पुरस्कार विजेताओं को पौधे और चित्र भेंट किए। इस मौके पर राज्यपाल ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कहा कि वह एक ईमानदार व्यक्तित्व, महान दार्शनिक, प्रख्यात शिक्षाविद् और सक्षम प्रशासक थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगामी 25 वर्षों को अमृत काल कहा है। ऐसे में इस अमृत काल में हमें किसी न किसी रूप में देश के विकास में योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा है कि शिक्षकों का दायित्व है कि वे विद्यार्थियों को नैतिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा प्रदान करें। राज्यपाल ने कहा कि शिक्षण जिम्मेदारी से पूर्ण एक महान पेशा है। शिक्षकों के विचार, आचरण और चरित्र से विद्यार्थी प्रभावित होते हैं, इसलिए उन्हें निष्ठापूर्ण कत्तव्यों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज कई युवा नशे की गिरफ्त में हैं। नशे के विरूद्ध जन अभियान चलाने की आवश्यकता है। इस अवसर पर राज्यपाल ने एक स्मारिका का विमोचन भी किया।

सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही : शिक्षा मंत्री 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है तथा नए व्यवसायिक एवं रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम आरम्भ किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के रिक्त पद भरे जा रहे हैं और स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार प्रयासरत है। इसके अलावा राज्य सरकार चरणबद्ध तरीके से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक राजीव गांधी राजकीय डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने जा रही है। इसके लिए 18 स्थानों का चयन किया गया है। इस दौरान मुख्य संसदीय सचिव (शिक्षा) आशीष बुटेल ने कहा है कि समाज में शिक्षकों को एक विशेष दर्जा प्राप्त है। ऐसे में समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है।

इन शिक्षकों को किया गया सम्मानित
इस मौके पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2022 पाने वाले वीरेंद्र कुमार, टीजीटी धरोगड़ा स्कूल शिमला और युद्धवीर जेबीटी अनोगा प्राथमिक स्कूल चंबा को सम्मानित किया गया। इसके अलावा रा’य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार-2023 अमर चंद चौहान  प्रधानाचार्य, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला आनी कुल्लू, हरि राम शर्मा  प्रधानाचार्य, राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नेरवा शिमल, दीपक कुमार प्रधानाचार्य, राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चंबा, अशोक कुमार राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला  मंडी, दलीप सिंह  प्रवक्ता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालावासनी सिरमौर, रविंदर सिंह राठौर प्रवक्ता, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला, किशन लाल डीपीई, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बजौरा कुल्लू, हेम राज टीजीटी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हिमरी शिमला, कमल किशोर ड्राइंग मास्टर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला त्यूरी ऊना, किशोरी लाल सीएचटी डेरा परोल हमीरपुर, नरेश शर्मा एचटी राजकीय प्राथमिक पाठशाला गिरथेरी हमीरपुर, शिव कुमार जेबीटी राजकीय प्राथमिक पाठशाला ककराना ऊना, प्रदीप कुमार जेबीटी राजकीय प्राथमिक पाठशाला सलोह शिमला, कैलाश सिंह शर्मा जेबीटी जीसीपीएस लालपानी शिमला को सम्मानित किया गया। वहीं दिल्ली में कांगड़ा जिला के शिक्षक विजय कुमार को  नैशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

राज्य स्तरीय अवार्ड में एक शिक्षक का नाम रातोंरात किया शामिल
विभाग की ओर से  सोमवार को जारी राज्य स्तरीय अवार्ड की सूची में 13 शिक्षकों का नाम शामिल था लेकिन रातोंरात जिला शिमला के एक स्कूल के प्रवक्ता का नाम इस सूची में शामिल किया गया। इस स्कूल से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की शिक्षा भी हुई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।