सराहां में बनाया गया शहीद स्मारक, सांसद सुरेश कश्यप और MLA रीना कश्यप ने किया उद्घाटन
April 18th, 2023 | Post by :- | 55 Views

नाहन : जिला सिरमौर के पच्छाद उपमंडल सराहां के कुश्ती स्टेडियम के नजदीक मंगलवार को सांसद सुरेश कश्यप और विधायक रीना कश्यप ने शहीद स्मारक का लोकार्पण किया। इस अवसर पर पच्छाद उपमंडल से शहीद हुए सिपाही रामचंद्र, सिपाही सुखपाल सिंह, लांस नायक ललित कुमार, नायक राजेश कुमार, सिपाही अजय कुमार के परिजनों को सम्मानित किया गया।

इसके अलावा, भारतीय सेना से सेना मेडल से विभूषित लेखराज शर्मा, कमल प्रसाद व बैटल केजुअल्टी हरिंदर सिंह, यूनाइटेड वेटरन्स एसोसिएशन पच्छाद चैप्टर के अध्यक्ष संजय राजन, भुतपूर्व सैनिक एकता मंच के अध्यक्ष लाल चंद, भुतपूर्व अर्धसैनिक बल संगठन के जिला अध्यक्ष देव दत शर्मा व स्मारक की डिजाइनर ईशा शर्मा को भी उनके सराहनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया।

संजय राजन का अहम योगदान

इस शहीद स्मारक को बनाने के लिए सेना शिक्षा कोर से सेवानिवृत्त संजय राजन ने अहम योगदान दिया। पच्छाद के भुतपूर्व सैनिकों व अर्धसैनिकों को एक संगठन के नीचे एकत्रित करने के लिए यूनाइटेड वेटरन्स एसोसिएशन पच्छाद का गठन किया। जिसमें टोपी बेल्ट पहन कर नौकरी करके सेवानिवृत वेटरन्स एक मंच पर आए। इनकी मांग पर ग्राम पंचायत सराहां ने कुश्ती ग्राउंड में स्मारक के लिये भूमि उपलब्ध करवाई गई। जिसमें ग्राम पंचायत सराहां के पूर्व प्रधान व वर्तमान मे उप प्रधान नरेंद्र गोसाई का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

इस कार्य को ग्राम पंचायत सराहां द्वारा यूनाइटेड वेटरन्स एसोसिएशन पच्छाद के दिशा निर्देश पर करवाया गया। इस कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए उप मंडल पच्छाद के तत्कालीन एसडीएम डॉ मेजर रिटायर्ड शशांक गुप्ता जो कि आर्मी मेडिकल कोर से सेवानिवृत थे, ने भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

ईशा शर्मा ने तैयार किया शहीद स्मारक का डिजाइन

सराहां में बने इस शहीद स्मारक का डिजाइन ईशा शर्मा द्वारा तैयार किया गया। जबकि इसको मूर्त रूप देने के लिए पश्चिमी बंगाल के कारीगर समीर पटुआ व बाबू पटुआ, सोलन जिला के परगनी गांव के आशु कुमार व नारग के समीप शोटी लगाहां गांव के अनिल कुमार ने अपनी कला का प्रदर्शन किया।

बंगाल के कारीगरों को उपलब्ध करवाने में महंत परमेश्वर दास जी का भी सहयोग मिला व स्मारक में शहीदों का नाम लिखवाने में कृष्ण लाल ठाकुर ने भी संगठन की सहायता की।इस अवसर पर सांसद ने कुश्ती स्टेडियम में कोटा टाइल्स लगवाने के लिए 5 लाख व सेनेटरी पैड यूनिट का कमरा बनवाने के लिए 2 लाख रुपये देने की घोषणा की। जबकि विधायक रीना कश्यप ने भुतपूर्व सैनिक सामुदायिक भवन के लिए 2 लाख देने की घोषणा की।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।