वायु सेना की अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 23 नवम्बर तक #news4
November 18th, 2022 | Post by :- | 65 Views

हमीरपुर : अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना के लिए होने वाली अग्निवीर भर्ती हेतु 23 नवम्बर सायं 5 बजे तक तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इस संबंध में जारी अधिसूचना के अनुसार अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए 27 जून, 2002 से लेकर 27 दिसम्बर, 2005 तक जन्मे युवा (युवक/युवती) उम्मीदवार अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। यह ऑनलाइन पंजीकरण agnipathvayu.cdac.in पर किया जा सकता है। पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 152.5 सैंटीमीटर और महिलाओं के लिए 152 सैंटीमीटर रखी गई है।

आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी के साथ 12वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए तथा अंग्रेजी में उसके कम से कम 50 अंक हो। मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलैक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, इंस्ट्रूमैंटेशन टैक्नोलॉजी और आईटी में 3 वर्षीय डिप्लोमाधारक भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। 50 प्रतिशत अंकों के साथ 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स एवं अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले युवा भी अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए पात्र हैं। साइंस के अलावा अन्य विषयों में भी कुल 50 प्रतिशत तथा अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास युवा भी भर्ती के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण एवं परीक्षा शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है। अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षाएं 18 जनवरी, 2023 से शुरू होंगी। अधिक जानकारी के लिए agnipathvayu.cdac.in पर लॉगइन किया जा सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।