Summer Drinks: तनाव और गर्मी से राहत देंगे 5 रसीले ड्रिंक्स #news4
April 25th, 2022 | Post by :- | 330 Views
गर्मी के मौसम (Summer Season) में प्यास बहुत लगती है और गला तर करने के लिए आप बार-बार पानी पीते हैं। लेकिन प्यास नहीं बुझती और बॉडी को हाइड्रेट करना भी जरूरी होता है। इसके लिए पानी के अलावा भी तरल पदार्थ की अलग-अलग वैराइटी ट्राय करके देखिए इससे आप बोर भी नही होंगे बल्कि एंजॉय करेंगे और आपके शरीर का तापमान भी संतुलित बना रहेगा।
यहां पढ़ें 5 खास समर ड्रिंक्स- 5 Summer Drinks
1 फ्लेवर्ड मिल्क या मिल्कशेक Flavored Milk shake- वैसे तो बाजार में तरह तरह के फ्लेवर्ड मिल्क उपलब्ध हैं लेकिन आप घर पर भी ये ट्राय कर सकते हैं। आप दूध में इलायची रूहअफ्जा या डाल कर पी सकते हैं या फिर किसी भी फ्रूट के साथ मिक्स कर मिल्कशेक बना सकते हैं। आप इसमें अलग-अलग फ्रूट्स के टुकडे भी डाल सकते हैं।
2 फ्लेवर्ड वॉटर Flavored Water- दिनभर पानी पी कर अगर बोर हो गए हैं तो पानी में अलग अलग फ्लेवर ट्राय कर सकते हैं। 1 ग्लास पानी में नींबू स्लाइस व खीरा स्लाइस डाल कर पी सकते हैं यह पानी का स्वाद भी बदल देगा और आपकी सेहत भी।
3 नींबू-पानी जो मन को भाए Nimbu Pani- गर्मियों में राहत पाने का सबसे आम व खास नुस्खा है नींबू पानी। नींबू पानी से भी आप अपने मूड और स्वाद के अनुसार बनाकर ले सकते हैं। यह विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है।
4 छाछ बनाएं मनपसंद Butter Milk- घर में अगर दही या छाछ हो तो उसे पानी डालकर थोड़ा पतला करें और आप इसे अपने अनुसार स्वाद दे सकते हैं। आप चाहे तो इसमें शकर व इलायची डाल कर लस्सी बना सकते हैं या फिर भुना जीरा काली मिर्च व काला नमक डाल कर पी सकते हैं। यह पेट में ठंडक देगा।
5 कैरी पना Raw Mango Cooler- खट्टा-मीठा या नमकीन कैरी पना गर्मियों में आपको लू से बचने में मदद करेगा आप चाहें तो इसे मीठा बना सकते हैं। या फिर केवल जीरा और शक्कर डालकर। इसके अलावा आप Kairy ka Pana में जीरे और काली मिर्च व काले नमक का तड़का भी लगा सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।