स्कूलों और काॅलेजों में 1 जनवरी से होगी सर्दियों की छुट्टियां #news4
December 4th, 2022 | Post by :- | 233 Views

शिमला : प्रदेश के स्कूलों और काॅलेजों में 1 जनवरी से सर्दियों की छुट्टियां हो रही हैं। विंटर वैकेशन स्कूलों में यह छुट्टियां 1 जनवरी से 12 फरवरी तक होंगी जबकि समर वैकेशन स्कूलों में लोहड़ी के आसपास ये छुट्टियां दी जाएंगी जो 6 दिन की होंगी। इस बार शिक्षा विभाग ये छुट्टियां 11 से 16 जनवरी तक करने जा रहा है। हालांकि काॅलेजों में पूर्व शैड्यूल के मुताबिक ही सर्दियों की छुुट्टियां की जाएंगी, जो 1 जनवरी से 5 फरवरी तक होंगी। यानि प्रदेश के सभी डिग्री काॅलेज 6 फरवरी को खुलेंगे।

जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 5322 से अधिक विंटर वैकेशन स्कूलों में 31 दिसम्बर को स्कूल शिक्षा संवाद का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर विद्यार्थियोंं के परीक्षा परिणाम भी घोषित किए जाएंगे। स्कूलों में जनसहभागिता से शिक्षा का वातावरण बेहतर हो, इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए इस दिन आम सभा का भी आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं। समग्र शिक्षा की ओर से स्कूल प्रशासन को ये निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड को अभिभावकों के साथ सांझा किया जाएगा। शिक्षा संवाद के दौरान पहली से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड जारी किए जाएंगे। माता-पिता को बच्चों की उपलब्धियां अधिगम स्तर से अवगत करवाया जाएगा और अगले सत्र के लिए शिक्षा की गुणवत्ता में और अधिक सुधार के लिए माता-पिता से अध्ययन के तरीकों में सुधार के लिए सुझाव भी मांगे जाएंगे।

समर वैकेशन स्कूलों में सर्दियों में होने वाली छुट्टियां का शैड्यूल 
शिक्षा विभाग ने इस बार समर वैकेशन स्कूलों में सर्दियों में होने वाली छुट्टियां के शैड्यूल में बदलाव किया है। पिछले साल इन स्कूलोंं में 25 से 31 दिसम्बर तक सर्दियों की छुट्टियां की गई थीं, लेकिन इस बार विभाग ने लोहड़ी के दौरान ये छुट्टियां करने का फैसला लिया है। शिक्षक संगठन के पदाधिकारियों का कहना है कि विभाग ने अपने स्तर पर यह फैसला लिया है। इसमें शिक्षक संगठनों की राय नहीं ली गई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।