21 हजार से अधिक मतदाताओं को धुंधली फोटो बदलकर देनी होगी रंगीन, चुनाव आयोग का निर्देश
August 31st, 2023 | Post by :- | 6 Views

शिमला : मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि फोटो मतदाता सूची में 21,723 मतदाताओं की खराब व धुंधली फोटो की जगह रंगीन फोटो उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली को शुद्ध एवं त्रुटिरहित व अद्यतन बनाए रखने के उदेश्य से बीएलओ द्वारा 21 जुलाई से अपने मतदान क्षेत्र के तहत घर-घर जाकर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में विद्यमान प्रविष्टियों के सत्यापन का कार्यक्रम शुरू किया गया था, जो कि दिनांक 21 अगस्त तक चला।

पहचान करने में हो रही दिक्‍कत

इस दौरान 1 अक्टूबर की तिथि के आधार पर 18 वर्ष से अधिक आयु प्राप्त कर चुके 32,403 मतदाताओं की पहचान कर प्रारूप 6 पर आवेदन प्राप्त कर लिये गये है। सत्यापन के दौरान 18,445 मतदाता अनुपस्थित व 41,488 स्थानांतरित मतदाता चिंहित किये गये। इसके अतिरिक्त मतदाता सूची में 3,335 दोहरे रूप से पंजीकृत, व 40,939 मृत मतदाताओं की पहचान की गई।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश

इसके अतिरिक्त उन्होंने यह भी बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हिमाचल प्रदेश के समस्त 68 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान केंद्रों के भौतिक सत्यापन का कार्यक्रम भी समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों, समस्त निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों एवं उप-मण्डलाधिकारी की देख रेख में दिनांक 22 अगस्त से 31 अगस्त तक चलाया गया था।

मतदान केंद्रों की सूचियां प्रारूप में प्रकाशित की जायेंगी

लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 की धारा 25 के प्रावधानुसार 2 से 8 सितंबर तक मतदान केंद्रों की सूचियां प्रारूप में प्रकाशित की जायेंगी। यह सूचियां समस्त जिला निर्वाचन कार्यालयों, समस्त निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी एवं उप-मण्डलाधिकारी (नागरिक), समस्त तहसीलों व उप-तहसीलों के कार्यालयों में जनसाधारण के निःशुल्क निरीक्षण के लिए उपलब्ध रहेंगी।

सूचियां विभाग की वेबसाइट पर भी देखी जा सकेंगी

इस दौरान यह सूचियां विभाग की वेबसाइट पर भी देखी जा सकती हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रदेशवासी मतदान केंद्रों के युक्तिकरण के संबंध में अपनी कोई आपत्ति अथवा परामर्श 2 से 8 सितंबर तक अपने जिले से संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी (जिलाधीश), निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी (एडीएम/एसडीएम) के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।