McLeod Ganj: इमारतों के गलत नक्शा पास करने वालों पर होगी कार्रवाई, होटलों के रद्द होंगे लाइसेंस
August 30th, 2023 | Post by :- | 4 Views

धर्मशाला : कृषि व पशुपालन मंत्री चौधरी चंद्र कुमार ने कहा कि मैक्लोडगंज व धर्मशाला में बहुमंजिला ईमारतें खड़ी है। नगर नियोजन विभाग में भी आंखे मूंद कर नक्शे पास हुए हैं। अभी कुछ बहुमंजिला ईमारतें बन रही हैं। इसकी पड़ताल कर कार्रवाई की जाएगी। जिनके नक्शे पास नहीं होंगे और उन्होंने बहुमंजिला ईमारतें बनाई हैं तो उन पर कार्रवाई भी की जाएगी।

जल्द दिए जाएंगे दिशान निर्देश

नगर नियोजन विभाग को पड़ताल करने के आदेश दिए जाएंगे। धर्मशाला और मैक्लोडगंज संवेदनशील जोन में आता है। यहां पर शिमला जैसे हालात पैदा न हो इसके लिए पहले से कदम उठाने पड़ेंगे और इसके लिए जल्द दिशानिर्देश दिए जाएंगे। बिना इजाजत बहुमंजिला बनाने वाले होटलों के लाइसेंस रद्द किए जाएंगे। इसको लेकर चंद्र कुमार ने धर्मशाला में पत्रकारों से बातचीत भी की।

हिमाचल गंभीर स्थितियों से गुजर रहा है

इस मौके पर उन्होंने कहा कि जिन परिस्थितियों से हिमाचल वर्तमान बरसात के कारण गंभीर स्थितियों से गुजर रहा है। बहुत से लोग बरसात व बाढ़ प्रभावित हुए हैं। बारिश पहले भी होती रही हैं, लेकिन इस बार बरसात सामान्य से ज्यादा हुई है। जिस कारण पहाड़ भी दरके हैं तो उससे लोगों के मवेशी पानी में बह गए हैं और फसलें तबाह हो गई। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने भी कोई दिन ऐसा नहीं छोड़ा जब वह किसी प्रभावित क्षेत्र में न पहुंचे हों।

इन इलाकों में हुआ ज्यादा नुकसान

कुल्लू मनाली, शिमला और चंबा में ज्यादा नुकसान हुआ है। कांगड़ा जिला के पौंग डैम के पानी से इंदौरा, फतेहपुर, बडूखर रियाली आदि क्षेत्र ज्यादा प्रभावित हुए हैं। जवाली के कोटला के सोलदा में जमीन धंस गई और दरारें आ गई हैं। सरकार बचाव व पुनर्वास के काम में जुटी है। मकान में दरार आने पर एक लाख रुपये सरकार की ओर से दिया जा रहा है। सभी विधायक अपने अपने क्षेत्रों में व मंत्री अन्य क्षेत्रों में भी नुकसान का जायजा लेने के लिए पहुंच रहे हैं।

बांध प्रबंधन बिना तैयारी जब मर्जी खोल देते हैं गेट

चंद्र कुमार ने कहा कि पौंग डैम व ब्यास प्रबंधन बोर्ड सहित एनएचपीसी बरसात से पहले तैयारी नहीं करते और जब पानी बढ़ता है तो बिना किसी तैयारी के पानी छोड़ देते हैं। इस कारण ही काफी नुकसान हुआ है। उन्हें अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाना होगा।

कोई भी प्रदेश का सांसद नहीं आया आपदा में आगे

चंद्र कुमार ने आरोप लगाया कि बरसात में आई त्रासदी में प्रदेश का कोई भी लोकसभा व राज्य सभा सांसद ज्ञापन व मांग लेकर गृह मंत्री व प्रधानमंत्री के समक्ष नहीं पहुंचा। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने राहत के लिए कोई ज्ञापन प्रधानमंत्री को नहीं दिया है। चंद्र कुमार ने यह भी कहा कि सरकार की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है। लेकिन कांग्रेस की ओर से घोषित गारंटियों पर कोई असर नहीं होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।