हिमाचल में बुद्धिष्ठ टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रयास जारी : बंसल #news4
November 25th, 2022 | Post by :- | 48 Views

कुल्‍लू : प्रदेश विश्वविद्यालय और हिमाचल केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला के कुलपति प्रो. सत प्रकाश ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में भी पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं।देश-विदेश के अधिक से अधिक सैलानी हर मौसम में हिमाचल प्रदेश के हर पर्यटन स्थल के सैर सपाटे पर आएं,इसको लेकर भी हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। शुक्रवार को कुल्लू के रायसन बिहाल स्थित हिमालय वैगा बांड कैंप में हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय और इंडियन टूरिज्म हास्पिटैलिटी कांग्रेस के संयुक्त तत्वाधान में 12वीं इंटरनेशनल कांफ्रेस का आगाज हुआ। हिमाचल के पर्यटन कारोबार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित हो रहे तीन दिवसीय इस अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का शुभारंभ प्रदेश विश्वविद्यालय और हिमाचल केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला के कुलपति प्रो. सत प्रकाश ने मुख्यातिथि के रूप में किया।

बुद्धिष्ठ टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भी लगातार प्रयास जारी हैं

इस मौके पर उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश जहां आल वेदर टूरिस्ट डेस्टिनेशन की ओर अग्रसर हो रहा है वहीं, बुद्धिष्ठ टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भी लगातार प्रयास जारी हैं।इसके लिए कई देशों के साथ शीघ्र ही एमओयू भी साइन होगा।मंडी में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बनने व बड़े स्तर के होटल बनने से पर्यटकों को सुविधा मिलेगी।उन्होंने कहा कि इस सेमिनार का उद्देश्य कोरोना के कारण पर्यटन कारोबार को हुए नुकसान से उभरने को लेकर मंथन करना है ताकि पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।सेमिनार में देश सहित विदेशों के 150 प्रतिनिधि तीन दिनों तक पर्यटन कारोबार पर चर्चा करेंगे और एक प्रस्ताव तैयार कर केंद्र व प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। जिससे कि हिमाचल के अनछुए पर्यटन स्थलों को विकसित करने और पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने को लेकर योजनाएं तैयार की जा सकें।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर विश्वविद्यालय के पर्यटन विभाग की ओर से एक सेंटर प्रोमोशन आफ इकोलाजिकल, एडवेंचर, हेल्थ एंड कल्चरल टूरिज्म का भी उदघाटन किया गया।सेमिनार में सरदार वल्लभ भाई पटेल विश्वविद्यालय मंडी के कुलपति प्रो. डीडी शर्मा व पंजाब विश्वविद्यालय के कुलपति प्रा. राजकुमार विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे। इसके अलावा प्रो. दीपक राज गुप्ता, प्रो. संदीप कुलश्रेष्ठा, प्रो. प्रशांत गौतम और हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय से विशाल सूद और पर्यटन विभाग के डीन प्रो. सुमन शर्मा और विभागाध्यक्ष डा. आशीष नाथ भी उपस्थित रहे।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।