Gift On Yoga Day: 468 प्रशिक्षक भर्ती करेगी हिमाचल सरकार, आयुष वेलनेस सेंटरों में होगी तैनाती #news4
June 21st, 2022 | Post by :- | 83 Views

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर तोहफा देते हुए हिमाचल सरकार ने 468 प्रशिक्षक भर्ती करने की घोषणा की है। प्रदेश के 234 आयुष वेलनेस सेंटरों में जल्द ही आउटसोर्स आधार पर प्रशिक्षक तैनात किए जाएंगे। 114 को इसी सप्ताह नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। हर सेंटर में एक पुरुष और एक महिला प्रशिक्षक तैनात किए जाएंगे। सरकार आयुर्वेद हेल्थ केंद्रों को आयुष वेलनेस सेंटरों में तबदील कर रही है। सचिव आयुर्वेद राजीव शर्मा ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से भर्तियां की जाएंगी।

प्रदेश में वर्तमान में 234 आयुष वेलनेस सेंटर हैं। आयुष मंत्रालय की ओर से बनाए जा रहे इन सेंटरों में जनता को पंचकर्मा और क्षारसूत्र की निशुल्क सुविधा मिलेगी। वेलनेस सेंटरों में योग से लेकर पंचकर्म और हर्बल गार्डन की सुविधा भी दी जाएगी। क्षारसूत्र के माध्यम से बवासीर का उपचार भी इन वेलनेस सेंटर में किया जाएगा। आयुर्वेद हेल्थ केंद्रों को आयुष वेलनेस सेंटरों में बदलने का कार्य केंद्र सरकार कर रही है।

आयुर्वेद के बाद अब एलोपैथी चिकित्सक भी दे रहे योग की सलाह 
योग में असाध्य रोग को भी मात देने की शक्ति है। इस बात का पता इससे चल रहा है कि आयुर्वेद के बाद अब एलौपैथी चिकित्सक भी मरीजों को योग करने की सलाह दे रहे हैं। आईजीएमसी में रोजाना कैंसर, लीवर, कब्ज, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज के मरीज इलाज के लिए आते हैं। चिकित्सक मरीजों को रोजाना 15 से 20 मिनट योग करने की सलाह दे रहे हैं।  मेडिसन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. उष्येंद्र शर्मा ने बताया कि अगर प्रतिदिन 15 से 20 दिन मिनट तक अनुलोम विलोम और सूर्य नमस्कार किया जाए तो मरीजों को कई रोगों से राहत मिल सकती है।

आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी में योग की दी जा रही जानकारी
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. पवन कुमार जैरथ ने बताया कि आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को योग के लिए जागरूक किया जा रहा है। नोडल ऑफिसर डॉ. निरंजन शर्मा ने बताया कि योग के माध्यम से कई बीमारियों का इलाज संभव है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।