शिमला: राजधानी में अब नहीं सजेगी संडे मार्केट, हटेगा अतिक्रमण #news4
November 29th, 2022 | Post by :- | 183 Views

हिमाचल प्रदेश की राजधानी के लोअर और रामबाजार में रविवार को सजने वाली संडे मार्केट अब नहीं लगेगी। नगर निगम ने सड़कों पर सजने वाली संडे मार्केट बंद करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। यही नहीं बाकायदा तहबाजारी इंस्पेक्टर की तैनाती कर कार्रवाई के लिए टीमें भी बना दी हैं। शहर में पहले भी संडे मार्केट पर पाबंदी थी लेकिन नगर निगम की ढील के चलते तहबाजारी सड़कों पर दुकानें सजा रहे हैं। निगम के इन निर्देशों के बाद अब तहबाजारी और कारोबारी बाजारों की सड़कों पर रविवार को सामान नहीं बेच पाएंगे। निगम प्रशासन के अनुसार शिमला व्यापार मंडल की मांग पर यह फैसला लिया है। व्यापार मंडल ने सोमवार को नगर निगम प्रशासन को इस बारे में ज्ञापन सौंपा था। व्यापार मंडल अध्यक्ष संजीव ठाकुर ने कहा कि वीकेंड पर शनिवार और रविवार को शहर के बाजारों में सैकड़ों तहबाजारी पहुंच रहे हैं।

बाहरी राज्यों से आने वाले यह तहबाजारी बाजारों की सड़कों पर मनमर्जी से दुकानें सजा रहे हैं। रविवार को संडे मार्केट में पूरा बाजार इनसे भर जाता है। नगर निगम इन पर कोई कार्रवाई नहीं करता। इससे शहर के कारोबारियों के साथ पंजीकृत तहबाजारियों को भी नुकसान हो रहा है। दो दिन के लिए बाहरी राज्यों से आने वाले यह तहबाजारी बिना कोई किराया या टैक्स दिए शहर से कमाई करके चले जाते हैं। इन पर कार्रवाई नहीं की तो व्यापार मंडल निगम दफ्तर के बाहर ही धरना दे देगा।  इनकी मांग पर नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त बीआर शर्मा ने तहबाजारी शाखा के अधिकारियों के साथ बैठक ली और निर्देश जारी किए। बाजार की सड़क पर अब आवाजाही बंद नहीं होगी। प्रदेश हाईकोर्ट के आदेशानुसार सड़क पर सजी दुकानें हटाई जाएंगी। हर रविवार बाजार में चेकिंग होगी और सड़क पर सजा सामान जब्त होगा।

रविवार को बाजार बंद रखने का हुआ था फैसला
आमतौर पर रविवार को शिमला का बाजार बंद रहता है। यहां संडे मार्केट सजाने पर पहले से ही पाबंदी लगी है। लेकिन वीकेंड पर सैलानियों की आवाजाही बढ़ने से शहर के कारोबारी अब दुकानें बंद नहीं करते। तहबाजारी भी मनमर्जी से दुकानें सजा देते हैं। शहर की जनता को फायदा यह है कि संडे मार्केट में काफी सामान सस्ता मिलता है। ऐसे में रविवार को खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ती है। कारोबारियों की मांग पर ही नगर निगम ने संडे मार्केट को लेकर ढील दी थी लेकिन अब सख्ती की जाएगी।

सड़क पर अब नहीं सजेंगी दुकानें
शहर के बाजारों में सड़कों पर अब दुकानें नहीं सजने दी जाएंगी। रविवार को बाजार में तहबाजारी मार्केट पूरी तरह से बंद रहेगी। इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं। व्यापार मंडल ने भी इस बारे में मांगपत्र सौंपा है।-आशीष कोहली, नगर निगम आयुक्त 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।