स्वास्थ्य विभाग: अब घर से फोन कर डॉक्टर से परामर्श ले सकेंगी गर्भवती महिलाएं #news4
November 27th, 2022 | Post by :- | 112 Views

हिमाचल प्रदेश में गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य विभाग बड़ी सुविधा देने जा रहा है। ये महिलाएं अब घर से फोन कर डॉक्टर से परामर्श ले सकेंगी। दवा कब लेनी है, इंजेक्शन कब लगना है, इसकी जानकारी भी महिला के मोबाइल फोन पर मेसेज से दी जाएगी। डिलीवरी होने का समय पूरा होगा तो अस्पताल आने के लिए कहा जाएगा। जरूरत पड़ने पर स्वास्थ्य विभाग महिलाओं को अस्पताल लाने के लिए गाड़ी भी भेजेगा। डिलीवरी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ही महिला और नवजात को गाड़ी से घर छोड़ेगा।

स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने योजना तैयार कर ली है। विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान की 8 दिसंबर को मतगणना के बाद आचार संहिता खत्म होते ही इसे सिरे चढ़ाया जाएगा। महिलाओं को योजना का लाभ लेने के लिए अस्पताल में पंजीकरण करवाना होगा। इसके बाद महिलाओं के फोन पर संदेश आने शुरू हो जाएंगे कि कौन सी दवा कब लेनी है।

पेट में बच्चा हिल-डुल रहा है या नहीं, इसके लिए डॉक्टर फोन कर गर्भवती महिलाओं से पूछते रहेंगे। ज्यादा परेशानी होने पर महिलाएं खुद भी डॉक्टरों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से बात कर सकेंगी। अस्पतालों से गर्भवती महिलाओं का डाटा एकत्र कर इस योजना के साथ आशा वर्करों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को भी जोड़ा जाएगा। इसके अलावा ल के गायनी और पीडियाट्रिक्स विभाग के डॉक्टर भी इससे जुड़ेंगे।

इस योजना को जल्द ही शुरू किया जाएगा। इससे हिमाचल की महिलाओं को काफी सहूलियत मिलेगी। प्रदेश में तपेदिक मरीजों के लिए भी दवा लेने के लिए मोबाइल पर संदेश भेजे जाते हैं। – सुभाशीष पंडा, प्रधान सचिव स्वास्थ्य

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।