जिले के 35 आंगनबाड़ी और 32 स्कूलों को जल्द मिलेंगे अपने भवन, नौनिहालों को मिलेंगी काफी सुविधाएं #
September 30th, 2023 | Post by :- | 9 Views

चंबा: जिले के 35 आंगनबाड़ी केंद्रों को अपने भवन मिलेंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई है। इन भवनों का निर्माण मनरेगा के तहत होगा। ब्लॉक कार्यालयों की ओर से इन भवनों का निर्माण किया जाएगा। प्रत्येक भवन के निर्माण पर बारह लाख रुपये की राशि खर्च होगी। भवनों को आधुनिक तरीके से निर्मित किया जाएगा।

साथ ही नौनिहालों के लिए सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा जाएगा। विभाग की ओर से आंगनबाड़ी केंद्रों के भवनों के निर्माण का मकसद निजी भवनों में चल रहे केंद्रों से छुटकारा दिलाना है, जिससे नौनिहालों को सरकारी भवन में बेहतर आधारभूत ढांचा पढ़ाई के लिए मिल सके।

नौनिहालों को मिलेगी काफी सुविधाएं

12 लाख रुपये की राशि से बनने वाले इन भवनों में आठ लाख की राशि मनरेगा कन्जर्वेंस, दो लाख की राशि महिला एवं बाल विकास विभाग और शेष दो लाख रुपये 15वें वित्तायोग के तहत मिलेंगे। गौरतलब है कि जिला चंबा में 1495 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इनमें महज 350 के पास ही सरकारी भवन हैं, जबकि शेष भवन निजी भवनों में चल रहे हैं। अब 35 भवनों को स्वीकृति मिलने से सरकारी भवनों में चलने वाले केंद्रों का आंकड़ा बढ़ जाएगा। इससे नौनिहालों को काफी सुविधा मिलेगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में 35 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण के लिए स्वीकृति मिली है। कहा कि 12 लाख रुपये की राशि प्रत्येक आंगनबाड़ी भवन के निर्माण पर खर्च की जाएगी।

जिले के 32 स्कूलों को भी जल्द मिलेंगे अपने भवन

जिले के 32 प्रारंभिक स्कूलों को अपने भवन नसीब होंगे। इनमें 18 प्राथमिक और 14 माध्यमिक विद्यालय शामिल हैं। निर्माण कार्य शुरू हो गया है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए 86.50 लाख का बजट जारी किया है। जिला के 32 स्कूलों के विद्यार्थियों की पढ़ाई निजी भवनों में चल रही है। दो-दो कमरों में पढ़ाई करवाई जा रही है। इस कारण विद्यार्थियों समेत अध्यापकों को भी परेशानी झेलनी पड़ती है। कई बार तो अध्यापक आंगन में खुले आसमान तले की कक्षाएं लगाने को मजबूर होते हैं। बारिश होने पर बच्चों की पढ़ाई भी ठप रहती है।

अब शिक्षा विभाग ने 46.50 लाख प्राथमिक और 40 लाख माध्यमिक विद्यालयों के भवन निर्माण के लिए जारी किए हैं। इनमें प्राथमिक विद्यालयों के भवनों में दो कमरे, शौचालय, रसोई और माध्यमिक विद्यालयों के भवनों में तीन कमरे, शौचालय, रसोई का प्रावधान है।कार्यवाहक प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक सुमन कुमार मिन्हास का कहना है कि 32 स्कूलों के लिए 86.50 लाख का बजट जारी किया है। भवनों का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।