खत्म हुआ इंतजार, चम्बा में इन 4 साइट्स से सोमवार को मानव परिंदे भरेंगे उड़ान #
September 17th, 2023 | Post by :- | 12 Views

चम्बा : 2 माह के लंबे इंतजार के बाद चम्बा में अब पैराग्लाइडिंग साइट पर गतिविधियों को शुरू किया जाएगा। 18 सितम्बर को मानव परिंदे आधिकारिक तौर पर उड़ान भरेंगे। हालांकि पर्यटन विभाग द्वारा 2 दिन पूर्व ही अभ्यास की अनुमति दी गई है ताकि पर्यटकों को उड़ान के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। पर्यटन विभाग चम्बा ने भी इसके लिए पूरी तैयारी की है। जिले में पर्यटन विभाग में 105 लाइसैंस धारक रजिस्टर हैं। चम्बा में लाहड़ा से द्रौल, खड़ोटा से लाहड़ा, नैनीखड के रैणा समेत कुल 4 साइट्स हैं, जहां पैराग्लाइडिंग की अनुमति दी गई है। पर्यटन विभाग के अधिकारी राजीव मिश्रा ने बताया कि चम्बा में पर्यटन को विश्व मानचित्र पर लाने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर कवायद शुरू कर दी गई है। बीते सप्ताह पर्यटन विभाग के कर्मचारियों ने पैराग्लाइडिंग साइट पर पहुंचकर सभी तैयारियों का जायजा लिया।

पैराग्लाइडिंग साइट तक जल्द सड़क बनाने का प्लान
पैराग्लाइडिंग साइट पर आवश्यक सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। पैराग्लाइडिंग साइट तक पहुंचाने के लिए जल्द सड़क बनाने का प्लान है। लोक निर्माण समेत वन विभाग के अधिकारियों से मिलकर सभी औपचारिकताओं को पूरा करने का कार्य किया जाएगा। पैराग्लाइडर लाइसैंस धारकों को पैराग्लाइडिंग साइट पर सुरक्षा के मद्देनजर साइट के आसपास डंगे लगाने, बड़े-बड़े पत्थरों को साइट से हटाने, साइट पर पड़े गड्ढों को भरने के अलावा सफाई का भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं ताकि पैराग्लाइडिंग के लिए आने वाले पर्यटकों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। जिले के अंतर्गत पर्यटकों को पैराग्लाइडिंग साइट्स पर लाने के लिए बड़े गेट लगाने के बारे में भी निर्देश दिए जाएंगे, जहां पैराग्लाइडिंग गतिविधियों के बारे में सूचना प्रदर्शित की जाएगी। उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग के शुरू होने से पर्यटन को पंख लगेंगे, जिससे लोगों को रोजगार मिलेगा।

खजियार में पैराग्लाइडिंग से जुड़े हैं करीब 80 पायलट 
खजियार में पैराग्लाइडिंग से जुड़े करीब 80 पायलट शामिल हैं। इसके अलावा पैराग्लाइडिंग से जुड़े अन्य लोगों को भी राहत मिलेगी। जिला की पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन से अपडेट के लिए लगातार संपर्क किया जा रहा है। उनका कहना है कि पैराग्लाइडिंग करने की चाह रखने वाले कई सैलानियों के पैराग्लाइडर पायलटों को फोन आते रहते हैं। बहरहाल, अब प्रशासन की अनुमति के बाद सैलानी पैराग्लाइडिंग के रोमांच का मजा ले सकेंगे।

लाइसैंस रिन्यू नहीं हुआ तो नहीं मिलेगी अनुमति
पर्यटन विभाग ने सभी पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के सदस्यों व लाइसैंस धारकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह लाइसैंस को रिन्यू करवाएं ताकि दोबारा से कार्य शुरू कर सकें। अगर कोई बिना कागजात के मौके पर पाया जाता है तो उसका पैराग्लाइडर जब्त करके कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए टैक्नीकल कमेटी नियमित रूप से जांच करेगी। चेतावनी के बाद दोबारा अगर ऐसा पाया जाता है तो उसका लाइसैंस रद्द करने का प्रावधान है। इसके लिए व्यापक प्लान बनाया गया है। आगामी समय में सभी साइटों का निरीक्षण किया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।