सड़कों पर बड़े वाहनों से हो रही कंपन, बंद रहेगा हिमलैंड मार्ग; वाइब्रेशन से भवन को है खतरा
August 27th, 2023 | Post by :- | 14 Views

शिमला : पुराने बस अड्डे से छोटा शिमला व पंथाघाटी वाया हिमलैंड मार्ग (Himland Route Closed) पर बड़े वाहन अभी नहीं चलेगी। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने यह निर्णय लिया है। हिमलैंड के पास भूसख्लन से दो भवन खतरे की जद में आ गए हैं। एहतियात के तौर पर इन भवनों को खाली करवाया जा चुका है। प्रशासन ने हालांकि हिमलैंड के पास सड़क को छोटे वाहनों के लिए बीते सप्ताह ही खोल दिया था, लेकिन बड़े वाहनों के लिए अभी भी यह मार्ग बंद है।

भूसख्लन से जो मलबा जमा

पुलिस ने राज्य लोक निर्माण विभाग से स्ट्रक्चरल असेसमेंट करवाने को कहा था। अधिकारियों ने इस भवन का विजिट किया और इसकी मजबूती का आंकलन किया है। इसमें कहा गया है कि बारिश व भू सख्लन के कारण भवन की नींव को नुकसान हुआ है। फिलहाल यदि यहां पर बड़े वाहनों की आवाजाही शुरू की जाती है तो इसकी वाइब्रेशन से भवन को खतरा हो सकता है। इसलिए अभी कुछ और दिन इंतजार करना होगा। इसलिए सड़क के किनारे भूसख्लन से जो मलबा आया है उसे भी जेसीबी से नहीं हटाया जा रहा है।

ड़े वाहनों के लिए यह मार्ग अभी भी बंद

रिपोर्ट के बाद फिलहाल इस मार्ग पर बड़े वाहन नहीं चलेेंगे। बीते 14 अगस्त को ही इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही को बंद कर दिया था। हालांकि विभाग ने पिछले सप्ताह शनिवार को इस मार्ग पर छोटे वाहनों की आवाजाही दोनों तरफ से सुचारू कर दी थी, लेकिन बड़े वाहनों के लिए यह मार्ग अभी भी बंद है। एसपी शिमला संजीव गांधी ने कहा कि फिलहाल इस मार्ग पर छोटे वाहन ही चलेंगे। बड़े वाहनों के लिए बाईपास होते हुए ही आना पड़ेगा। लोगों को पेश आ रही दिक्कतें सड़क के बंद होने से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर उन्हें जो केएनएच में इलाज करवाने के लिए आ रहे हैं।

इसके अलावा स्कूली बच्चों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्कूलों की बड़ी बसों को भी बाईपास होते हुए भेजा जा रहा है। लोगों को देना पड़ रहा अतिरिक्त किराया हिमलैंड से बसों की आवाजाही बंद होने से वाया आईएसबीटी बसों को भेजा जा रहा है। यह 8 से 10 किलोमीटर अतिरिक्त सफर है। ऐसे में लोगों को रोजाना अतिरिक्त किराया देना पड़ रहा है। प्रशासन ने हालांकि शटल बस सर्विस शुरू की थी लेकिन शाम के समय लोगों को फिर भी दिक्कतें पेश आ रही है। केएनएच जाने वाली सड़क में पड़ी दरारें सर्कुलर रोड से कमला नेहरू अस्पताल जाने वाली सड़क में दरारें पड़ गई है। यह सड़क भी गिर सकती है।

हालांकि इस सड़क से केवल हल्के वाहन ही गुजरते हैं। सड़क में जिस जगह दरारें पड़ी है वहां पर वाहनों का जाना जाना बंद कर दिया है। उस स्थान पर वन वे ट्रैफिक किया गया है।

अभी बड़ी बसों को ऐसे चलाया जा रहा

सर्कुलर रोड शिमला की लाइफलाइन है। अभी यह मार्ग बड़े वाहनों के लिए बंद किया गया है। न्यू शिमला, बीसीएस, छोटा शिमला और संजोली बसों की आवाजाही वाया हिमलैंड होते हुए बंद की गई है। इन वाहनों को आईएसबीटी लालपानी टॉलैंड होते हुए भेजा जा रहा है। वहीं ऊपरी शिमला से जो वाहन टुटू या निचले हिमाचल को जाना चाहते हैं उन्हें वाया लक्कड़ बाजार या फिर टॉलैंड से होते हुए भेजा जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।