चीन ने ताइवान की ओर भेजे 71 लड़ाकू विमान, 7 जहाज भी शामिल, तनाव बढ़ा #news4
December 26th, 2022 | Post by :- | 64 Views

एक तरफ चीन में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है वहीं, दूसरी तरफ अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन की सेना ने पिछले 24 घंटों में ताइवान की ओर 71 विमानों और सात जहाजों को बल प्रदर्शन के लिए भेजा है। यह जानकारी ताइवान के रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई है। चीन ने ताइवान की ओर जो विमान भेजे उनमें 18 जे-16 लड़ाकू विमान, 11 जे-1 लड़ाकू विमान, छह एसयू-30 लड़ाकू विमान और ड्रोन शामिल थे।

चीन द्वारा शनिवार को पारित अमेरिकी वार्षिक रक्षा व्यय बिल में ताइवान से संबंधित प्रावधानों पर गुस्सा व्यक्त करने के बाद यह कदम उठाया गया है। स्व-शासित ताइवान पर चीन का सैन्य उत्पीड़न कोई नई बात नहीं है। चीन ताइवान पर अपना दावा करता है। वह बताता है कि यह उसका अपना क्षेत्र है।

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार, रविवार सुबह 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे के बीच, चीनी विमानों में से 47 ने ताइवान जलडमरूमध्य में एक अनौपचारिक सीमा जिसे दोनों पक्षों ने एक बार मौन रूप से स्वीकार कर लिया था के मध्य को पार किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।