राष्‍ट्रीय लोक अदालत में 2039 केसों का निपटारा, पढ़िए कोर्ट में कितने मामलों की हुई सुनवाई #
September 9th, 2023 | Post by :- | 20 Views

हमीरपुर : राष्ट्रीय लोक अदालत के तहत शनिवार को हमीरपुर के तीनों न्यायिक परिसरों हमीरपुर, नादौन और बड़सर में लोक अदालतें लगाई गईं। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव अनीश कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के दौरान जिला में कुल 6400 मामलों की सुनवाई की गई।

सेटलमेंट के रूप में की गई वसूली

इनमें से 2039 केसों का निपटारा कर दिया गया। उन्होंने बताया कि इन मामलों में कुल 2,25,52,317 रुपये की राशि जुर्माने, हर्जाने-मुआवजे या सेटलमेंट के रूप में वसूली गई। अनीश कुमार ने बताया कि इस दौरान मोटर वाहन अधिनियम के 4621 मामले, प्री-लिटिगेशन के 828 और पोस्ट-लिटिगेशन के 951 मामलों की सुनवाई की गई।

राष्ट्रीय लोक अदालत एक बहुत ही अच्छा माध्यम

उन्होंने बताया कि अदालतों में लंबित मामलों का आपसी सहमति के साथ त्वरित निपटारा करवाने के लिए राष्ट्रीय लोक अदालत एक बहुत ही अच्छा माध्यम है। आम लोगों को इसका लाभ उठाना चाहिए। इससे उनके समय और धन की बचत होगी।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।