अर्की में मां काली व झोटा पूजन के साथ राज्य स्तरीय सायरोत्सव शुरू #
September 17th, 2023 | Post by :- | 13 Views

अर्की : सोलन जिला के अर्की में रविवार को मां काली के पूजन के साथ राज्य स्तरीय सायरोत्सव का शुभारंभ हुआ। सीपीएस संजय अवस्थी ने मां काली के मंदिर में पूजा-अर्चना के पश्चात झोटे के पूजन के साथ मेले का शुभारंभ किया। उन्होंने मेले में लगाई प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि मेले हमारी लोक संस्कृति के परिचायक हैं। मेलों से हमारा आपसी मेलजोल बढ़ता है।

मेले में सीएसआईआर-सीबीआरआई रुड़की द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी मुख्य आकर्षण रही। इसके अलावा कृषि, बागवानी, स्वास्थ्य विभाग, आयुष व स्वयं सहायता समूहों ने भी प्रदर्शनी लगाई। देव कुरगण म्यूजिकल ग्रुप मांगू द्वारा वाद्य यंत्र पर मधुर धुनें पेश की गईं। उन्होंने लोक वाद्यों पर भिन्न-भिन्न धुनें सुना कर लोगों की वाहवाही लूटी। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इसके अतिरिक्त मेला कमेटी द्वारा खेलों का भी आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सतीश कश्यप, कांग्रेस जिला महासचिव राजेन्द्र रावत, ब्लॉक कांग्रेस के महासचिव कमलेश शर्मा, कोषाध्यक्ष रोशन वर्मा, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष रमेश ठाकुर, युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत वर्मा, उपाध्यक्ष मोहन सिंह ठाकुर व सीडी बंसल तथा व्यापार मंडल के अध्यक्ष अनुज गुप्ता मौजूद रहे।

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सायर मेले के अवसर पर लुटरू-मुटरू महादेव समिति द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे का शुभारंभ एसडीएम यादविंद्र पाल ने किया। भंडारा 2 दिन तक चलेगा। इस अवसर पर बाबा प्रेम गिरि जी महाराज व विजय भारती महराज भी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।