रोहतांग सहित उंची चोटियों पर Snow Fall, मनाली-लेह मार्ग पर भी बिछी बर्फ की सफेद चादर; वाहनों की आवाजाही सुचारु #
September 18th, 2023 | Post by :- | 9 Views

मनाली : रोहतांग दर्रे सहित समस्त उंची चोटियों में हिमपात हो रहा है। पर्यटन नगरी मनाली में दिन भर बारिश का क्रम जारी रहा। मनाली-लेह मार्ग के सभी दर्रों में बर्फ की सफेद परत बिछ गई है। हालांकि मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारु है लेकिन मौसम के तेवर ऐसे ही रहे तो आवाजाही प्रभावित हो सकती है। दूसरी ओर जंस्कार को लाहुल से जोड़ने वाले शिंकुला दर्रे में भी हिमपात हो रहा है।

लेह मार्ग के राहगीरों की दिक्‍कतें बढ़ने वाली 

सितंबर महीने में लेह मार्ग के राहगीरों की हिमपात दिक्कत बढ़ाता रहा है। 2019 व 2021 में भारी हिमपात होने से लाहुल स्पीति प्रशासन को रेस्क्यू अभियान चलाना पड़ा था। वाहन चालक संजू व टशी ने बताया कि रोहतांग सहित शिंकुला, बारालाचा, लाचुंग ला व तंगलाग ला में सोमवार को दिन भर रुक रुक कर से हिमपात का क्रम जारी रहा। उन्होंने कहा कि वाहनों की आवाजाही मौसम पर निर्भर हो गई है।

सर्दियों के मौसम ने दी दस्‍तक

हालांकि बरसात का क्रम जारी है लेकिन इस बीच सर्दियों के मौसम ने भी दस्तक दे दी है। मनाली सहित लाहुल स्पीति में मौसम ठंडा हो गया है। लाहुल घाटी में मटर गोभी का कार्य निपटा लिया है जबकि आलू की फसल तैयार है।

दूसरी ओर मनाली में घास कटाई का कार्य चल रहा है लेकिन बारिश से सभी काम प्रभावित हुए हैं। पुलिस अधीक्षक लाहुल स्पीति मयंक चौधरी ने बताया कि दर्रों में हल्का हिमपात हो रहा है लेकिन वाहनों की आवाजाही अभी सुचारू है। उन्होंने बताया कि मौसम की परिस्थितियों पर नजर रखी जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।