कुल्‍लू मंडी के स्‍कूलों में आदेश को ठेंगा, स्कूलों में नहीं लग रही बायोमीट्रिक हाजिरी #news4
November 18th, 2022 | Post by :- | 69 Views

मंडी : कुल्लू और मंडी जिले के स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी नहीं लग रही है। विडंबना तो यह है कि उच्च शिक्षा उपनिदेशक मंडी के कार्यालय की बायोमीट्रिक मशीन ही अलमारी में बंद पड़ी है। यही हाल स्कूलों का भी है। विभाग के अधिकारियों को पता ही नहीं है कि कितने स्कूलों में बायोमीट्रिक से हाजिरी लगती है। कहीं मशीनें खराब तो कहीं इंटरनेट की दिक्कत का हवाला देकर सरकार के आदेश को ठेंगा दिखाया जा रहा है। मंडी जिले में 479 उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल हैं। 329 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में से 321 में बायोमीट्रिक मशीन लगी हैं। 150 हाई स्कूल में से 94 स्कूलों में मशीन लगी हैं। पता चला है कि किसी भी स्कूल में बायोमीट्रिक हाजिरी नहीं लग रही है। मंडी जिले के आठ वरिष्ठ माध्यमिक व 56 हाई स्कूलों में मशीनें ही नहीं लगी हैं।

22 स्कूलों में मशीन नहीं लग पाई

कुल्लू में 171 वरिष्ठ माध्यमिक और हाई स्कूल हैं यहां 149 स्कूलों में मशीन लगी हैं। 22 स्कूलों में मशीन नहीं लग पाई है। कुल्लू जिले के किसी भी स्कूल में मशीन से हाजिरी नहीं लग रही है। शिक्षकों को सही समय पर स्कूलों में पहुंचाने वाला सिस्टम खुद राह भटक गया है। आलम यह है कि जिनके कंधों पर दायित्व है। खुद उनके कार्यालयों में भी बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी नहीं लग रही है। दोनों जिलों के उपनिदेशक उच्च शिक्षा के कार्यालयों में पुराने ढर्रे पर हाजिरी लग रही है। शिक्षक समय पर स्कूल आए व जाए इसके लिए 2017 में स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीन लगवाने का कार्य शुरू हुआ था। कोरोना के चलते बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी लगाना बंद हुई थी, उसके पास दोबारा सिस्टम पटरी पर नहीं लौट पाया है। कई स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीनें शोपीस बनी हुई है।

कब हुए थे आदेश

उपनिदेशक उच्च शिक्षा विभाग मंडी सुदेश कुमार ने कहा कि शिक्षा विभाग ने 17 अक्टूबर से सभी स्कूलों के शिक्षकों को बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी लगाने को लेकर पत्र लिखा था। कई स्कूलों में इंटरनेट की दिक्कत है तो कुछ में मशीनें खराब पड़ी हैं। कुल्लू जिले में दो दिन पूर्व ही बायोमीट्रिक से हाजिरी लगाने के आदेश दिए गए थे। कार्यालय की बायोमीट्रिक मशीन खराब पड़ी है। कई स्कूलों में भी मशीनें खराब हैं। कहीं इंटरनेट की दिक्कत है। सभी को मशीनें ठीक करने के निर्देश दिए गए हैं। उपनिदेशक उच्च शिक्षा कुल्लू शांतिलाल का कहना है कि कुल्लू के स्कूलों से बायोमीट्रिक मशीन की जानकारी मांगी है। उपनिदेशक कार्यालय में दो मशीनें लगी हैं। एक खराब है।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।