हिमाचल के प्रो. बिहारी लाल शर्मा बने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी के कुलपति
August 20th, 2023 | Post by :- | 5 Views

बिलासपुर : हिमाचल प्रदेश के एक होनहार लाल की प्रखर प्रतिभा का देशभर में डंका बजा है। हिमाचल के बिलासपुर जिले के प्रो. बिहारी लाल शर्मा को उत्तर प्रदेश में स्थित देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी का कुलपति नियुक्त किया गया है। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आंनदीबेन पटेल ने 19 अगस्त को इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से गांव से निकले व्यक्ति द्वारा यह मुकाम हासिल करना और देश के प्राचीनतम व सबसे बड़े और प्रतिष्ठित संस्थानों में शुमार विश्वविद्यालय के कुलपति के पद पर पहुंचना जहां प्रदेश और क्षेत्र के लिए गौरव की बात है, वहीं प्रदेशवासियों के लिए प्रेरणा भी है।

पैतृक गांव भदोल में खुशी की लहर
मूलत: झंडूता उपमंडल के भदोल गांव के रहने वाले प्रो. शर्मा वर्तमान में श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय नई दिल्ली में प्रोफैसर के रूप में अपनी सेवाएं देने के साथ-साथ विश्वविद्यालय में निदेशक, आईक्यूएसी और चीफ प्रॉक्टर की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी का कुलपति बनाए जाने की उपलब्धि से जहां समूचा प्रदेश गौरवान्वित हुआ है, वहीं बिलासपुर जिले समेत झंडूता उपमंडल और उनके पैतृक गांव भदोल में खुशी की लहर है।

संस्कृत और ज्योतिष में देश के अग्रणी विद्वान हैं प्रो. शर्मा
बता दें कि प्रो. बिहारी लाल शर्मा संस्कृत तथा ज्योतिष के प्रकांड विद्वान हैं और उनका नाम इस क्षेत्र में देश के अग्रणी विद्वानों में आता है। इन विषयों पर रिसर्च को बढ़ावा देने में उनका प्रमुख योगदान और स्थायी प्रभाव रहा है। अदाममिक क्षेत्र में उनकी असाधारण उपलब्धियों के दृष्टिगत ही उन्हें संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी का कुलपति नियुक्त किया गया है।

प्रो. शर्मा को 25 से अधिक वर्षों का समृद्ध अध्यापन अनुभव
प्रो. शर्मा ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से संस्कृत में अपनी बीए, एमए करने के बाद राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान नई दिल्ली से बीएड तथा श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय नई दिल्ली से फलित ज्योतिष में एमए तथा पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। प्रो. शर्मा के पास 25 से अधिक वर्षों का समृद्ध अध्यापन अनुभव है। वह मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा परिषद के सदस्य के साथ ही देश के अनेक प्रतिष्ठित संस्थानों की अकादमिक और प्रशासनिक समितियों के भी सदस्य हैं।

20 शोधार्थियों को करवा चुके हैं पीएचडी 
प्रो. शर्मा 20 के लगभग शोधार्थियों को पीएचडी करवा चुके हैं तथा उनकी 4 पुस्तकों के अलावा अनेक संपादन कार्य और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय जर्नल्स में अनेक रिसर्च पेपर प्रकाशित हो चुके हैं। प्रो. शर्मा को इसके अलावा कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। प्रो. बिहारी लाल शर्मा का संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी का कुलपति बनाया जाना हिमाचल प्रदेश के लिए हर्ष का विषय है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।