झलोगी टनल के पास भयंकर लैंडस्लाइड, चंडीगढ़-मनाली फोरलेन बंद
August 30th, 2023 | Post by :- | 26 Views

टकोली : चंडीगढ़-मनाली फोरलेन पर बनी थलौट के साथ झलोगी टनल नंबर-11 के पास पहाड़ी से भारी भूस्खलन होने से सभी प्रकार के वाहनों के लिए यातायात बाधित हो गया है जिसे वीरवार तक खोला जा सकता है। जानकारी के अनुसार चंडीगढ़-मनाली फोरलेन झलोगी टनल के पास मंगलवार रात लगभग साढ़े 10 बजे के करीब पहाड़ी से भूस्खलन होने से एनएच बंद हो गया जिसके बाद मंडी-कुल्लू आने जाने का रास्ता बंद है। पंडोह के कैंची मोड़ के पास हुए भूस्खलन के बाद विभाग व प्रशासन ने वैकल्पिक मार्ग तैयार कर लिया था ताकि वाहनों की आवाजाही हो सके लेकिन अब झलोगी टनल के पास भारी भूस्खलन होने से एक बार फिर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है। बुधवार सुबह होते ही कंपनी की मशीनरी सड़क बहाली के कार्य को जुट गई है लेकिन इस स्थान पर खतरा अभी भी बरकरार है यहां पहाड़ी से पत्थरों का गिरना जारी है जिससे मार्ग को खोलने में समय लग रहा है, ऐसे में सब्जी मंडी टकोली, भुंतर, कुल्लू, बंदरोल और लाहौल-स्पीति से आने वाली सब्जियां फल बाहरी जिलों और राज्यों में भेजने के लिए फिर परेशानी उठानी पड़ रही है।

साफ मौसम में दरक रहे पहाड़
चंडीगढ़-मनाली फोरलेन पर भूस्खलन बार-बार हो रहा है। एनएच में मंडी से पंडोह 4 मील, 7 मील, 9 मील, पंडोह से झीड़ी कैंची मोड़ पंडोह, जोगनी माता मंदिर हनोगी, हनोगी माता मंदिर, झलोगी टनल, औट से बनाला तक शनि मंदिर, पनारसा चुंजी मोड़, जोगनी माता मंदिर झीड़ी व नेचर पार्क झीड़ी इन जगहों पर बरसात में तो भू-स्खलन हो रहा है पर साफ मौसम होने पर भी कुछ जगह पक्के पहाड़ होने पर भी पहाड़ी दरक रही है। जिस कारण राष्ट्रीय राजमार्ग बार-बार यातायात के लिए बाधित होता है।

एक तरफ से ही जा रहे दोनों ओर के वाहन 
पंडोह से झीड़ी तक कुछ स्थानों को छोड़कर फोरलेन सड़क एक तरफ से ही दोनों ओर के वाहन जा रहे हैं जबकि एक तरफ का फोरलेन भारी बारिश और ब्यास नदी के बहाव से बीच-बीच से टूट चुका है। जिस कारण फोरलेन में एक तरफ से ही दोनों ओर के वाहन जा रहे हैं। हालांकि बीते रविवार से कुल्लू से मंडी दोपहर 12 बजे से रात्रि 10 बजे तक, मंडी से कुल्लू रात 12 बजे से सुबह 10 बजे तक सिर्फ वनवे ट्रैफिक सभी प्रकार के वाहनों के लिए खुला था लेकिन अब झलोगी टनल के पास भूस्खलन होने से एनएच बंद हो गया है जबकि वाया बजौरा-कांढी कटौला मंडी छोटे और खाली वाहनों के लिए खुला है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।